शहीद मेजर ढौंडियाल की पत्नी नीतिका 29 मई को सेना में शामिल होंगी

507
नीतिका कौल ढौंडियाल
नीतिका कौल ढौंडियाल

जम्मू कश्मीर के पुलवामा में आतंकवादियों के साथ मुठभेड़ में शहीद हुए भारतीय सेना के मेजर विभूति शंकर ढौंडियाल की पत्नी नीतिका कौल ढौंडियाल अब 29 मई को भारतीय थल सेना में शामिल होंगी. पति के इस संसार से विदा होने के फ़ौरन बाद ही नीतिका ने सेना की वर्दी धारण करके देश सेवा करने का मन बना लिया था और शार्ट सर्विस कमीशन के जरिये सेना में प्रवेश करने की तैयारी शुरू कर दी थी.

नीतिका कौल ढौंडियाल
शहीद मेजर विभूति शंकर ढौंडियाल और नीतिका कौल (फाइल)

परीक्षा और इंटरव्यू आदि पूरा होने के बाद उन्हें चेन्नई स्थित ऑफिसर्स ट्रेनिंग एकेडमी (ओटीए) में कमीशन मिला. वहां प्रशिक्षण पूरा हो चूका है और अब नीतिका कौल ढौंडियाल 29 मई 2021 को थल सेना में बतौर लेफ्टिनेंट कमीशन हासिल करेंगी. सेना में नीतिका के शामिल होने का फैसला जहां सैनिक परिवारों के लिए फख्र करने का कारण है वहीँ वे शहीद सैनिकों की पत्नियों के लिए भी प्रेरणा और शक्ति का स्त्रोत बनी हैं.

नीतिका कौल ढौंडियाल
नीतिका कौल ढौंडियाल

मेजर विभूति शंकर ढौंडियाल की मृत्यु की एक बड़ी त्रासदी ये भी रही कि 27 वर्षीया नीतिका से उनकी शादी को सिर्फ 9 महीने ही हुए थे जब उन्हें काल के क्रूर हाथों ने परिवार से छीन लिया. वो तारीख थी 19 फरवरी 2019 यानि पुलवामा में ही उस सबसे खतरनाक दिल दहला देने वाली घटना के चंद दिन बाद जिसमे आतंकवादियों के कार बम धमाके में अर्धसैनिक बल के 40 जवान शहीद हुए थे. भारत में आतंकवाद के इतिहास में ये हमला सबसे बड़ी घटनाओं में से एक है.

नीतिका कौल ढौंडियाल
शहीद मेजर विभूति शंकर ढौंडियाल और नीतिका कौल (फाइल)