डा. भूपेंद्र सिंह यादव राजस्थान पुलिस के नए महानिदेशक

51
राजस्थान पुलिस के नए महानिदेशक डा. भूपेंद्र सिंह यादव

राजस्थान सरकार ने रविवार को वरिष्ठ आईपीएस अफसर डा. भूपेंद्र सिंह यादव (IPS Bhupendra Singh Yadav) को राजस्थान पुलिस का नया महानिदेशक नियुक्त किया. 1986 बैच के भारतीय पुलिस सेवा के अधिकारी डा. भूपेंद्र यादव अभी तक ATS और SOG के महानिदेशक थे. उन्होंने कल 30 जून को रिटायर हुए कपिल गर्ग (Kapil Garg) का स्थान लिया. डा. भूपेंद्र ATS और SOG के महानिदेशक पद पर 3 जनवरी 2019 से तैनात थे. डा. भूपेंद्र का कार्यकाल 6 महीने ही बचा है. वह इसी साल 31 दिसंबर को रिटायर हो जाएंगे.

हरियाणा के मूल निवासी MBBS डिग्रीधारी डा. भूपेंद्र सिंह यादव ने अंग्रेजी साहित्य से MA भी किया है. उन्हें 2016 में राष्ट्रपति का पुलिस पदक और 2002 में विशिष्ट सेवाओं के लिए पुलिस पदक मिल चुका है.

डा. भूपेंद्र सिंह यादव पुलिस करियर के दौरान कई अहम पदों पर रहे. वह जोधपुर स्थित सरदार यूनिवर्सिटी आफ पुलिस सिक्यूरिटी एंड क्रिमिनल जस्टिस के प्रो वाइस चांसलर तथा जयपुर स्थित राजस्थान पुलिस अकादमी के निदेशक पद भी रहे.

इससे पहले डा. भूपेंद्र यादव ने कई जिलों में एसपी के रूप में कार्य किया. वह सीबीआई नई दिल्ली में भी रहे. डा. भूपेंद्र सिंह DIG एंटी करप्शन ब्यूरो, IG भरतपुर, ADG PHQ व DG जेल के रूप में भी काम किया.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here