दिल्ली पुलिस में कई अफसर बदले , शालिनी सिंह आर्थिक अपराध शाखा की स्पेशल कमिश्नर बनी

188
दिल्ली पुलिस
शालिनी सिंह को आर्थिक अपराध शाखा का प्रभारी बनाया गया है.

दिल्ली पुलिस की स्पेशल पुलिस कमिश्नर शालिनी सिंह को आर्थिक अपराध शाखा का प्रभारी बनाया गया है. उनके अलावा छाया शर्मा समेत 27 और आईपीएस अफसरों के तबादले किये गए हैं. कुछ आईपीएस अफसरों के ज़िले भी बदले गए हैं.

भारतीय पुलिस सेवा के 1996 बैच की आईपीएस शालिनी सिंह अभी तक स्पेशल कमिश्नर (वेलफेयर) के पद पर थीं. अब शालिनी सिंह को अहम और अति संवेदनशील माने जाने वाली आर्थिक अपराध शाखा का प्रभार दिया गया है. तबादला आदेश में ये भी कहा गया है कि वे अपने वर्तमान पदभार का अतिरिक्त काम भी देखेंगी.

वहीँ 1999 बैच की आईपीएस छाया शर्मा को आर्थिक अपराध शाखा से हटाकर पूर्वी रेंज का ज्वाइंट कमिश्नर बनाया गया है तो एक अन्य ज्वाइंट कमिश्नर अमरेन्द्र कुमार सिंह ट्रांसपोर्ट रेंज में स्थानांतरित किये गए है. अभी तक वे नई दिल्ली रेंज में थे और उनके पास ट्रांसपोर्ट रेंज का अतिरिक्त कार्यभार था. अमरेन्द्र कुमार सिंह 2004 बैच के आईपीएस हैं. उन्हीं के बैच के आईपीएस ऋषि पाल को दिल्ली पुलिस अकादमी के डायरेक्टर के ओहदे से हटा कर आर्म्ड पुलिस में ज्वाइंट कमिश्नर बनाया गया है. जबकि ऋषिपाल के हटने से खाली हुए पद पर आईपीएस विजय सिंह को अकादमी का काम सौंपा गया है. आईपीएस विजय सिंह ट्रैफिक पुलिस के एडीशनल कमिश्नर थे.

Delhi-Police-Transfer

2006 बैच के आईपीएस विक्रमजीत सिंह को पूर्वीं रेंज से हटाकर नई दिल्ली रेंज का का एडीशनल पुलिस कमिश्नर बनाया गया है. आईपीएस महेश चन्द भारद्वाज को आर्म्ड पुलिस से हटाकर ट्रैफिक पुलिस में एडीशनल कमिश्नर तैनात किया गया है. वहीँ बाहर से आए शरत कुमार सिन्हा को पुलिस मुख्यालय में एडीशनल कमिश्नर (कार्मिक) के तौर पर लगाया गया है. शरत कुमार 2008 बैच के आईपीएस अधिकारी हैं. वहीं सुरक्षा विंग में तैनात डीसीपी मंगेश कश्यप को राष्ट्रपति भवन का डीसीपी बनाया गया है.

नई दिल्ली के डीसीपी गुगुलोथ अम्रुथा को पूर्व दिल्ली जिला सौंपा गया है. उनके स्थान पर प्रणव तायल को नई दिल्ली का डीसीपी लगाया गया है. प्रणव तायल 2011 बैच के आईपीएस हैं और अभी तक रोहिणी ज़िले में तैनात थे. अभी तक राष्ट्रपति भवन में तैनात रहे आईपीएस एके लाल को डीसीपी मुख्यालय 3 के पद पर भेजा गया है जबकि इस पद से हटाए गए हरेन्द्र कुमार सिंह को बाहरी दिल्ली का डीसीपी बनाया गया है.

परसेप्शन मैनेजमेंट के डीसीपी कुमार ज्ञानेश को वेलफेयर का अतिरिक्त कार्य दिया गया है. आईपीएस गुर इकबाल सिंह सिधु को डीसीपी लाइसेंसिंग के पद से हटाकर रोहिणी ज़िले का डीसीपी बनाया गया है. रवि कुमार सिंह को इंदिरा गांधी अन्तर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे का डीसीपी बनाया गया है. वे अभी तक पश्चिम ज़िले में एडीशनल डीसीपी -1 के ओहदे पर थे. 2013 बैच के आईपीएस अंकित चौहान को डीसीपी (ट्रैफिक) के पद से हटाकर दक्षिण ज़िले में एडीशनल डीसीपी -1 तैनात किया गया है. वहीँ 2017 बैच की आईपीएस बिस्मा क़ाज़ी को रोहिणी से हटाकर 2012 की आईपीएस गुरइक़बाल सिंह के स्थान पर लाइसेंसिंग शाखा का डीसीपी लगाया गया है.

आईपीएस अक्षत कौशल को एडीशनल डीसीपी के तौर पर मध्य ज़िले से हटाकर पश्चिम ज़िले में डीसीपी – प्रथम लगाया गया है. अन्येष रॉय पिल्स कमिश्नर सचिवालय से हटाकर आर्थिक अपराध शाखा में डीसीपी लगाए गए हैं. अन्येष 2006 बैच के दानिप्स अधिकारी हैं. एक अन्य दानिप्स अधिकारी (2009 बैच) पवन कुमार को दक्षिण ज़िले से हटाकर सुरक्षा शाखा में डीसीपी तैनात किया गया है. ढाल सिंह पटले को भी पुलिस कमिश्नर सचिवालय से हटाकर दिल्ली आर्म्ड पुलिस की तीसरी बटालियन में भेजा गया है. अन्य दानिप्स अधिकारी तनु शर्मा को आईजीआई एयरपोर्ट से हटाकर रोहिणी ज़िले में एडीशनल डीसीपी – प्रथम का ओहदे पर लगाया गया है. बाहर से आए सौरभ चन्द्र को ट्रैफिक पुलिस में डीसीपी लगाया गया है. सतर्कता शाखा (vigilance) में तैनात गौरव गुप्ता को भी ट्रैफिक पुलिस में बतौर डीसीपी तैनात किया गया है.

दानिप्स अधिकारी डाभी आनंद दिनेश को सुप्रीम कोर्ट की सुरक्षा से हटाकर दक्षिण ज़िले में एडीशनल डीसीपी – द्वितीय तैनात किया गया है. 2016 बैच के आईपीएस अमित वर्मा को बाहरी दिल्ली के डीसीपी – 2 के पद से हटाकर उसी ज़िले में डीसीपी -1 बनाया गया है जबकि डीसीपी – 1 के ओहदे पर तैनात दीपक यादव को एक पद नीचे करके डीसीपी -2 बना दिया गया है. दीपक यादव दानिप्स कैडर के 2010 बैच के अफसर हैं.