एसएन श्रीवास्तव ने बालाजी श्रीवास्तव को दिल्ली पुलिस कमिश्नर की कुर्सी सौंपी

316
दिल्ली पुलिस कमिश्नर
बालाजी श्रीवास्तव ने दिल्ली पुलिस के कमिश्नर का अतिरिक्त पदभार संभाला.

भारतीय पुलिस सेवा के 1988 बैच के अधिकारी बालाजी श्रीवास्तव ने आज (30 जून 2021) दिल्ली पुलिस के कमिश्नर के ओहदे का कामकाज सम्भाल लिया. भारतीय पुलिस सेवा के अधिकारी का कार्यकाल पूरा होने के बाद एस एन श्रीवास्तव ने फ़ोर्स को अलविदा कहा. नई दिल्ली में जय सिंह रोड स्थित दिल्ली पुलिस मुख्यालय में उन्होंने अपनी कुर्सी पर बालाजी श्रीवास्तव को बिठाया और चार्ज सौंपा. दो कागजों पर दस्तखत करने के साथ ही बालाजी श्रीवास्तव ने नई ज़िम्मेदारी संभाली. हालांकि केंद्रीय गृह मंत्रालय ने कल जारी आदेश में कहा था कि स्पेशल कमिश्नर बालाजी श्रीवास्तव पुलिस आयुक्त का काम अतिरिक्त तौर पर देखेंगे. वह अगले आदेश तक इस काम को देखते रहेंगे.

दिल्ली पुलिस कमिश्नर
बालाजी श्रीवास्तव (बाएं) और एसएन श्रीवास्तव.

आईपीएस बालाजी श्रीवास्तव अब तक दिल्ली पुलिस के स्पेशल कमिश्नर (विजिलेंस) के ओहदे पर ही थे. उन्हें एसएन श्रीवास्तव की जगह कार्यवाहक आयुक्त का पद सौंपे जाने का निर्णय अचानक तब लिया गया जब तय हुआ कि एस एन श्रीवास्तव को सेवा विस्तार नहीं दिया जाएगा जोकि अप्रत्याशित था. एक्सटेंशन न देने को उम्मीद के उलट सरकारी फैसला माना जा रहा है जोकि अचानक लिया गया. इस बाबत सोमवार को आदेश भी जारी कर दिए गए थे और मंगलवार को बालाजी को कुर्सी सौंपने की तैयारी भी हो गई थी.

अनुभवी अधिकारी बालाजी :

दिल्ली पुलिस में स्पेशल कमिश्नर बनाये जाने से पहले एजीएमयूटी कैडर के आईपीएस अधिकारी बालाजी श्रीवास्तव 13 जनवरी तक पुदुचेर्री के पुलिस महानिदेशक थे. दिल्ली में ज़िला पुलिस उपायुक्त (डीसीपी) और आर्थिक अपराध शाखा के प्रमुख के अलावा कई ओहदों पर काम का अनुभव रखने वाले बालाजी श्रीवास्तव मिजोरम पुलिस के प्रमुख भी रहे. अंडमान निकोबार द्वीप समूह में भी रहे और उनको भारत सरकार की ख़ुफ़िया एजेंसी रिसर्च एंड एनालिसिस विंग (RAW – रॉ) में भी काम करने का भी अनुभव है.