मुकुल गोयल यूपी के, स्यलेंद्र बाबू तमिलनाडु के और अनिलकांत केरल के डीजीपी

226
मुकुल गोयल
आईपीएस अधिकारी मुकुल गोयल यूपी पुलिस के महानिदेशक बने

भारत में 24 घंटों के दौरान दिल्ली के अलावा तीन राज्यों उत्तर प्रदेश, तमिलनाडु और केरल में पुलिस में शीर्ष स्तर पर बदलाव हुआ है. दिल्ली में जहाँ एसएन श्रीवास्तव की जगह बालाजी श्रीवास्तव ने पुलिस कमिश्नर ओहदा सम्भाला वहीं उत्तर प्रदेश में मुकुल गोयल को पुलिस महानिदेशक घोषित किया गया. केरल में अनिल कान्त पुलिस प्रमुख बने तो तमिलनाडु में सी स्यलेंद्र बाबू को महानिदेशक के तौर पर पुलिस की कमान सौंपी गई. सी स्यलेंद्र बाबू को आईपीएस जे के त्रिपाठी के रिटायर होने पर डीजीपी बनाया गया है. वह 1987 बैच के आईपीएस अधिकारी हैं.

मुकुल गोयल
मुकुल गोयल की उप्र के पुलिस महानिदेशक पद पर नियुक्ति का आदेश.
मुकुल गोयल
आईपीएस अधिकारी मुकुल गोयल यूपी पुलिस के महानिदेशक बने

जैसा कि अनुमान था, भारतीय पुलिस सेवा के वरिष्ठ अधिकारी मुकुल गोयल को उत्तर प्रदेश पुलिस की कमान सौंपी गई है. राज्य के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से परसों हुई मुलाकात के बाद कल शाम होते होते श्री गोयल के पुलिस महानिदेशक पद पर नियुक्ति के आदेश जारी कर दिए गये. यूपी के अपर मुख्य सचिव अवनीश अवस्थी के 30 जून 2021 के आदेश में कहा गया है कि शासन द्वारा जनहित में लिए गये निर्णय के मुताबिक़ मुकुल गोयल को पुलिस महानिदेशक (विभागाध्यक्ष) के पद पर तैनात किया जा रहा है. अपर मुख्य सचिव की तरफ से पहले से ही टाइप करके रखे गये इस निर्देश पत्र पर तारीख ही बस हाथ से लिखी गई है. महीना और नाम आदि पहले से ही अंकित थे.

स्यलेंद्र बाबू
तमिलनाडु में सी स्यलेंद्र बाबू को पुलिस महानिदेशक बनाया गया है.

इसी के साथ ही यूपी में पुलिस महानिदेशक के पद पर अधिकारी की तैनाती को लेकर तमाम तरह का संशय दूर हो गया जो कल सुबह प्रशांत कुमार को सौंपे जाने के बाद ख़ास तौर से पैदा हुआ था.

अभी तक आईपीएस मुकुल गोयल सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) में एडीजी के पद पर चंडीगढ़ में तैनात थे. पश्चिम उत्तर प्रदेश के शामली के रहने वाले मुकुल गोयल का कार्यकाल अभी ढाई साल का बचा है. वह फरवरी 2024 में रिटायर होंगे. यूपी में समाजवादी पार्टी की सरकार के दौरान मुज़फ्फरनगर में हुए दंगों के बाद अरुण कुमार को हटाकर हालात सम्भालने के लिए मुकुल गोयल को एडीजी (कानून व्यवस्था) बनाया गया था.

दिल्ली के अनिल कांत केरल के नये पुलिस प्रमुख, 7 महीने का कार्यकाल बचा है