आईपीएस अधिकारी सुबोध कुमार जायसवाल सीबीआई के नये चीफ

211
सीबीआई
सुबोध कुमार जायसवाल

भारतीय पुलिस सेवा के अधिकारी सुबोध कुमार जायसवाल को भारत की हाई प्रोफाइल जांच एजेंसी केन्द्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई – CBI) का प्रमुख नियुक्त किया गया है. श्री जायसवाल भारतीय पुलिस सेवा के 1985 बैच के महाराष्ट्र कैडर के अधिकारी हैं. केन्द्रीय प्रतिनियुक्ति पर इसी साल आने से पहले श्री जायसवाल महाराष्ट्र के पुलिस महानिदेशक और उससे पहले मुंबई के पुलिस कमिश्नर भी रहे.

सीबीआई
नियुक्ति आदेश

श्री जायसवाल को हालांकि सीबीआई में काम करने का अनुभव कभी नहीं रहा लेकिन वह केन्द्रीय खुफिया एजेंसियों अनुसन्धान एवं विश्लेषण स्कन्द (रिसर्च एंड एनालिसिस विंग – रॉ RAW) और इंटेलिजेंस ब्यूरो (आईबी – IB) में काम करने का अनुभव रखते हैं जहां पहले प्रतिनियुक्ति पर उनकी तैनाती हुई थी.

सीबीआई
सुबोध कुमार जायसवाल सीबीआई के नये चीफ

श्री जायसवाल ने इसी साल 8 जनवरी को यानि मुश्किल से पांच महीने पहले ही केन्द्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ -CISF) के महानिदेशक का कार्यभार संभाला था. हालांकि वह सीआईएसएफ को समझ और उसके लिए बनाई जा रही नई योजना पर ठीक से काम शुरू भी नहीं कर पाए थे कि उन्हें एक नई ज़िम्मेदारी दे दी गई. हालांकि सीबीआई के निदेशक की कुर्सी पर तैनाती या उसके बाद की परिस्थितियाँ कई बार विवाद का विषय बनीं, फिर भी इसके प्रमुख के पद पर आसीन होना किसी भी पुलिस आईपीएस के लिए फख्र की बात समझी जाती है.

सीबीआई
सुबोध कुमार जायसवाल जब मुम्बई पुलिस कमिश्नर थे.

आईपीएस सुबोध कुमार जायसवाल की सीबीआई के डायरेक्टर के तौर पर दो साल के लिए तैनाती की गई है. उनकी नियुक्ति के आदेश मंगलवार की शाम को केंद्र सरकार की कैबिनेट की नियुक्ति समिति ने जारी किये. श्री जायसवाल की सीबीआई के निदेशक के तौर पर नियुक्ति को प्रधानमन्त्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में बनी उस समिति ने कई बैठकों के दौर के बाद हरी झंडी दी जिसके मुख्य सदस्य भारत की सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश और संसद में विपक्ष के नेता अधीर रंजन चौधुरी भी हैं.