एयर चीफ मार्शल बिरेंदर सिंह धनोआ सीओएससी के चेयरमैन होंगे

139
बिरेंदर सिंह धनोआ
एयर चीफ मार्शल बिरेंदर सिंह धनोआ ने नौसेना प्रमुख एडमिरल सुनील लान्बा से चीफ ऑफ स्टाफ कमेटी प्रमुख (सीओएससी) का बैटन प्राप्त किया.

भारतीय वायु सेना के प्रमुख एयर चीफ मार्शल बिरेंदर सिंह धनोआ ने आज नई दिल्ली में निवर्तमान चीफ ऑफ स्टाफ कमेटी प्रमुख (सीओएससी) और नौसेना प्रमुख एडमिरल सुनील लान्बा से चीफ ऑफ कमेटी के अध्यक्ष का बैटन प्राप्त किया. एयर चीफ मार्शल बिरेंदर सिंह धनोआ 31 मई, 2019 से एडमिरल सुनील लान्बा के रिटायर होने के कारण उनके द्वारा प्रभार सौंपने के बाद चीफ ऑफ स्टाफ कमेटी के अध्यक्ष होंगे.

एयर चीफ मार्शल बिरेंदर सिंह धनोआ राष्ट्रीय भारतीय सैन्य महाविद्यालय और राष्ट्रीय रक्षा अकादमी के पूर्व-छात्र हैं. उन्हें जून 1978 में भारतीय वायु सेना की फ्लाइंग ब्रांच में अधिकारी बनाया गया था. वे एक अनुभवी फाइटर पायलट और एक सुयोग्य सीएटी “ए” फ्लाइंग इंस्ट्रक्टर हैं और उन्हें 3000 घंटे से अधिक उड़ान भरने का अनुभव है. एयर चीफ मार्शल ने मुख्य रूप से मिग-21 विमान से लेकर भारतीय वायु सेना के तकरीबन सभी किस्मों के फाइटर विमान उड़ाए हैं.

बीस साल पहले करगिल युद्ध (1999) के दौरान वे एक फ्रंटलाइन ग्राउंड अटैक फाइटर स्क्वाड्रन के कमान अधिकारी थे. मार्शल धनोआ ने कई महत्वपूर्ण ऑपरेशनल काम किये और अनेक पदों पर कार्यभार संभाला, जिनमें पश्चिमी वायु कमान में एक फ्रंटलाइन फाइटर बेस की कमान, फाइटर ऑपरेशन और वार प्लानिंग के निदेशक, डीएसएससी में चीफ इंस्ट्रक्टर (वायु), वायु सेना मुख्यालय में वायु सेना (इंटेलिजेंस) के सहायक प्रमुख और दो ऑपरेशनल कमानों के वरिष्ठ वायु सेना अधिकारी के पद शामिल हैं. एयर चीफ मार्शल धनोआ दक्षिण पश्चिम वायु कमान के एयर ऑफिसर कमांडिंग इऩ चीफ और वायु सेना के उप प्रमुख भी रहे हैं.

चार दशकों से भी अधिक समय तक अपने विशिष्ट कार्यकाल के बाद एडमिरल सुनील लान्बा 31 मई, 2019 को रिटायर होंगे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here