लुधियाना सिटी हाफ मैराथन यानि रन अगेंस्ट पोल्यूशन 26 मई को होगी

174
लुधियाना सिटी हाफ मैराथन
लुधियाना सिटी हाफ मैराथन

भारत के पंजाब सूबे का मेनचेस्टर कहा जाने वाला लुधियाना शहर 26 मई को, खेल और पर्यावरण प्रेमियों के उस जमावड़े का गवाह बनेगा जो ‘दौड़ लगाओ, सेहत बनाओ’ के संदेश के साथ साथ प्रदूषण के खतरे के प्रति लोगों को जागरूक करेंगे. इसी साल उत्तर प्रदेश की औद्योगिक नगरी नोएडा और राजधानी लखनऊ में ऐसा ही सफल आयोजन कर चुकी जियो स्पोर्ट्स और रक्षक न्यूज़ डॉट इन (www.rakshaknews.in) मिलकर लुधियाना सिटी हाफ मैराथन नाम से चार श्रेणी वाली दौड़ करवा रहे हैं. लुधियाना के अलावा पंजाब ही नहीं देश के अलग अलग हिस्सों से मैराथन धावक, खिलाड़ी और अलग अलग क्षेत्र की हस्तियाँ इसमें शिरकत करेंगी.

‘रन अगेंस्ट पोल्यूशन’ (प्रदूषण के खिलाफ दौड़) के नाम से की जा रही लुधियाना सिटी हाफ मैराथन में पंजाब प्रदूषण नियन्त्रण बोर्ड तो विशेष योगदान दे ही रहा है, सूबे का जाना माना दुग्ध उत्पाद ब्रैंड वेरका भी इस आयोजन में मदद कर रहा है.

26 मई यानि इस रविवार तड़के पांच बजे सराभा नगर मेन मार्केट से शुरू होकर इसी स्थान पर संपन्न होने वाली मैराथन में बच्चों से लेकर बुजुर्गों तक को शामिल करने के मकसद से अलग अलग दूरी की दौड़ होंगी. ये 21, 10, 5 और 3 किलोमीटर की होंगी. इनमें पहली तीन श्रेणी की दौड़ में महिलाओं की केटेगरी अलग है. दौड़ में इस बात का ध्यान रखा गया है कि हार-जीत की भावना से ज्यादा ये खेल और व्यायाम के जरिये सेहत बेहतर रखने की सोच समाज में फैलाई जाए. मैराथन में पंजाब पुलिस के अधिकारियों और जवानों ने भी हिस्सा लेने में रुचि व्यक्त की है.

धावकों में जोश जगाने और वार्म अप के लिए पटियाला के हनी मुतेजा भांगड़ा वर्कशॉप करेंगे वहीँ ओहिओ जिम की तरफ से विशेषज्ञ जुम्बा भी करवायेंगे. रास्ते में किसी भी धावक को ज़रुरत पड़ने पर किसी भी तरह की चिकित्सा मदद के लिए फोर्टिस अस्पताल की एम्बुलेंस डाक्टर और अन्य स्टाफ के साथ उपलब्ध होंगी. आयोजकों का कहना है कि गर्मी का मौसम होने की वजह से पानी और अन्य तरल पदार्थों का यहाँ ख़ास इंतजाम होगा.

इसके लिए, विभिन्न स्वास्थ्य वर्द्धक एवं घरेलू उपभोक्ता उत्पाद बनाने वाली कम्पनी डाबर की तरफ से भी सहभागिता रहेगी.

लुधियाना सिटी हाफ मैराथन
लुधियाना सिटी हाफ मैराथन

जियो स्पोर्ट्स के ललित जोशी ने बताया कि धावकों को मैराथन की पूर्व संध्या पर उनको अलाट किये गये नम्बरों वाले बिब, टी शर्ट आदि की किट का वितरण जाने माने स्पोर्ट्स ब्रैंड डीकेथलन के फिरोजपुर रोड स्थित शोरूम परिसर में होगा. 25 मई यानि शनिवार को दिनभर यहाँ धावकों को किट और आयोजन सम्बन्धी जानकारियाँ मुहैया कराई जाएँगी. इन धावकों में कई लोकप्रिय शख्सियतें एम्बेसडर और पेसर हैं. सभी प्रतिभागियों को टी शर्ट, टाइमिंग चिप, बिब, फिनिशर्स मेडल, सर्टिफिकेट दिए जायेंगे. हरेक श्रेणी के पहले तीन विजेताओं को पुरस्कार दिए जायेंगे लेकिन पुरस्कार स्वरुप क्या दिया जायेगा? इसका खुलासा फिलहाल नहीं किया गया है. सम्भवत: इसे जानबूझकर सस्पेंस रखा गया है.

मैराथन के संयोजक शरद शर्मा के मुताबिक़ पुलिस, सेना, अर्धसैन्य बलों और स्कूली बच्चों के लिए एंट्री फीस में भारी छूट दी गई है. जियो स्पोर्ट्स के साथ पहले के आयोजनों में मीडिया पार्टनर रहा रक्षक न्यूज़ इस बार आयोजकों में से एक की भूमिका में है. स्लम क्षेत्रों में रहने वाले गरीब बच्चों को शिक्षा व खेलों में प्रोत्साहित करने की गतिविधियाँ चलाने वाला सार्थक प्रशिक्षण संस्थान भी आयोजकों में से एक है. उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड के बाद सार्थक पंजाब में भी अब स्लम परिवारों के बच्चों के कल्याणार्थ काम करेगा.

रक्षक न्यूज़ डॉट इन के सम्पादक संजय वोहरा ने बताया कि उनका पोर्टल देश में इस तरह के आयोजनों में चाहे आयोजक की भूमिका में हो या मीडिया पार्टनर के तौर पर सहभागिता करे, ये सुनिश्चित किया जायेगा कि इनमें सेना, पुलिस या ऐसे ही वर्दीधारी संगठनों की भूमिका रहे, साथ ही परस्पर लाभ भी हो. रक्षक न्यूज़ डॉट इन ऐसे वर्दीधारी तमाम संगठनों से जुडी ख़बरें और सामग्री प्रकाशित करता है. उन्होंने उम्मीद ज़ाहिर की है कि इस आयोजन में लुधियाना जिला और पुलिस प्रशासन सक्रियता से हिस्सा लेगा. लुधियाना के मेयर बलकार सिंह संधू ने प्रदूषण के प्रति जागरूकता के लिए ‘रन अगेंस्ट पोल्यूशन’ जैसी पहल की सराहना की और इस कार्यक्रम में नगर निगम के सहयोग का भरोसा दिया.

मैराथन में हिस्सा लेने के लिए ऑनलाइन तो एंट्री की ही जा सकती है वहीं लुधियाना शहर में ओहिओ जिम में उपलब्ध आवेदन भरकर भी वहीँ जमा कराये जा सकते हैं. डिजिटल पार्टनर के तौर पर डेली पोस्ट और प्रिंट पार्टनर के तौर पर दैनिक जागरण इस आयोजन से जुड़े हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here