दिल्ली समेत देश भर में यूं मनाया गया पुलिस स्मृति दिवस

भारत भर में हर साल 21 अक्टूबर को मनाए जाने वाले राष्ट्रीय पुलिस स्मृति दिवस के अवसर पर विभिन्न कार्यक्रम हुए. दिल्ली में चाणक्यपुरी स्थित राष्ट्रीय पुलिस स्मारक पर इंटेलिजेंस ब्यूरो के प्रमुख तपन डेका और इंटरपोल के अध्यक्ष अहमद नासेर अल रईसी ने उन पुलिसकर्मियों को पुष्पचक्र अर्पण के साथ श्रद्धांजलि दी

90
राष्ट्रीय पुलिस स्मृति दिवस
राष्ट्रीय पुलिस स्मारक पर इंटेलिजेंस ब्यूरो के प्रमुख तपन डेका और इंटरपोल के अध्यक्ष अहमद नासेर अल रईसी ने उन पुलिसकर्मियों को पुष्पचक्र अर्पण के साथ श्रद्धांजलि दी जो कर्तव्य पूरा करने के दौरान जान गंवा बैठे.

भारत भर में हर साल 21 अक्टूबर को मनाए जाने वाले राष्ट्रीय पुलिस स्मृति दिवस के अवसर पर विभिन्न कार्यक्रम हुए. दिल्ली में चाणक्यपुरी स्थित राष्ट्रीय पुलिस स्मारक पर इंटेलिजेंस ब्यूरो के प्रमुख तपन डेका और इंटरपोल के अध्यक्ष अहमद नासेर अल रईसी ने उन पुलिसकर्मियों को पुष्पचक्र अर्पण के साथ श्रद्धांजलि दी जो कर्तव्य पूरा करने के दौरान जान गंवा बैठे. केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह भी इस अवसर पर मौजूद रहे और उन्होंने वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों को सम्बोधित किया.

भारतीय पुलिस सेवा की पहली महिला अधिकारी किरण बेदी ने भी चाणक्यपुरी स्थित स्मारक पर पुष्प चक्र भेट करके भावांजलि अर्पित की. पंजाब , महाराष्ट्र , तेलंगाना समेत विभिन्न राज्यों, चंडीगढ़, जम्मू कश्मीर, लदाख समेत केंद्र शासित क्षेत्रों में इस तरह के कार्यक्रम पुलिस मुख्यालयों अथवा पुलिस लाइंस या अन्य परिसरों में आयोजित किये गये.

राष्ट्रीय पुलिस स्मृति दिवस
केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह

केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि भारत विकास के मार्ग पर आगे बढ़ रहा है तो इसका श्रेय देश भर में बलिदान देने वाले पुलिस और अर्धसैन्य बलों के जवानो को जाता है जो अपना काम मुस्तैदी से करते रहे हैं. वैसे उन्होंने जम्मू कश्मीर में आतंकवाद के अलावा नक्सली हिंसा के कम होने का दावा करते हुए इसका श्रेय प्रधानमन्त्री नरेंद्र मोदी की सरकार को दिया. महाराष्ट्र में मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और उप मुख्यमंत्री देवेन्द्र फडनवीस ने मुम्बई के नैगाँव स्थित पुलिस मुख्यालय में पुलिस स्मृति दिवस पर हुए कार्यक्रम में शिरकत की.

तेलंगाना में पुलिस महानिदेशक एम महेंद्र रेड्डी ने राज्य में सीसीटीवी कैमरा लगाने के लिए पुलिस के योगदान की चर्चा की और इसे एक उपलब्धि की तरह प्रस्तुत किया. उन्होंने बताया कि पूरे राज्य में अब तक 15 लाख सीसीटीवी कैमरा लगाए गए हैं. इनमें से 6 लाख तो हैदराबाद में ही लगे हैं. पंजाब के लुधियाना में पुलिस लाइन्स में पुलिस स्मृति दिवस मनाया गया.

भारत में पुलिस स्मृति दिवस 21 अक्टूबर 1959 को लदाख के तत्ता पानी में चीनी सेना के हमले में शहीद हुए केन्द्रीय रिज़र्व पुलिस बल (सीआरपीएफ़) के 10 जवानों की याद में मनाया जाता है.

राष्ट्रीय पुलिस स्मृति दिवस
केंद्र शासित क्षेत्र जम्मू कश्मीर में उप राज्यपाल मनोज सिन्हा ने सशस्त्र पुलिस परिसर स्थित पुलिस शहीद स्मारक पर पुष्प चक्र अर्पित कर श्रद्धांजलि दी.

केंद्र शासित क्षेत्र जम्मू कश्मीर में उप राज्यपाल मनोज सिन्हा और उनके साथ विभिन्न गणमान्य व्यक्तियों ने सशस्त्र पुलिस परिसर (armed police complex) स्थित पुलिस शहीद स्मारक पर पुष्प चक्र अर्पित कर श्रद्धांजलि दी.