इंटरपोल के गायब मुखिया मेंग होंगवेई चीन में हिरासत में…!

521
इंटरपोल
मेंग होंग्वेई. (File Photo)

पूरी दुनिया में, अलग देशों की पुलिस के बीच सेतु और मददगार का काम करने वाले संगठन ‘इंटरपोल’ के मुखिया और चीनी मंत्री व पुलिस अधिकारी मेंग होंगवेई के लापता होने की घटना में एक पहलू तब और जुड़ गया जब खबर आई कि फ्रांस के लियोन स्थित इंटरपोल मुख्यालय से अपने देश पहुंचे मेंग होंगवेई को हिरासत में ले लिया गया है. 64 वर्षीय मेंग होंगवेई चीन के आंतरिक जन सुरक्षा मंत्री हैं और पिछले हफ्ते उनके लापता होने की जानकारी उनकी पत्नी ने तब सार्वजनिक की थी जब वो फ्रांस से 29 सितम्बर को हवाई जहाज़ में सवार हुए लेकिन चीन नहीं पहुंचे.

अब हांगकांग के अखबार साउथ चाइना मार्निंग पोस्ट ने खबर छापी है कि इंटरपोल अध्यक्ष और चीन के मंत्री मेंग होंगवेई को उस रोज चीन में हवाई जहाज़ से उतरते ही चीनी अधिकारियों ने पूछताछ के लिए हिरासत में ले लिया था. चीनी कानून के मुताबिक़ किसी भी अपराध में गिफ्तारी के 24 घंटे बाद उस व्यक्ति के बारे में उसके परिवार या सम्बंधित संगठन को सूचित किया जाता है. लेकिन देश की सुरक्षा, आतंकवाद, देशद्रोह आदि जैसे मामलों में ये अपवाद है.

Interpol
Media statement concerning INTERPOL President Meng Hongwei.

चीन सरकार की तरफ से मेंग होंगवेई के बारे में अभी तक कोई स्थिति स्पष्ट नहीं की गई है. अंदाजा लगाया जा रहा है कि उन्हें बीजिंग के किसी भ्रष्टाचार रोधी गोपनीय अभियान के तहत हिरासत में लिया गया है और उन्हें अनुशासन आयोग के अधिकारियों ने पकड़ा है.

वहीं इंटरपोल ने मीडिया के लिए 5 अक्तूबर 2018 को जारी अपने बयान में सिर्फ इतना कहा कि, ‘इंटरपोल अध्यक्ष मेंग होंगवेई के कथित गायब होने की जानकारी उन्हें है और ये मामला फ्रांस और चीन के अधिकारियों के सम्बद्ध अधिकारियों के बीच का है’. बयान में ये भी कहा गया है इंटरपोल का काम इसके सेक्रेटरी जनरल देखते हैं और इस मामले के बारे में और कोई टिप्पणी नहीं की जाएगी.

फ्रांस के लियोन शहर में ही रहने वाली उनकी पत्नी ने वहां की पुलिस को मेंग होंगवेई के गायब होने सम्बन्धी सूचना दी थी. इसके बाद इंटरपोल और फ्रांस की एजेंसियों ने पड़ताल शुरू की. मेंग होंगवेई 2016 में, 192 सदस्यों वाले दुनिया भर के पुलिस के सबसे बड़े संगठन इंटरपोल के अध्यक्ष बने और उनका कार्यकाल 2020 तक है. इंटरपोल के 95 बरसों के इतिहास में मेंग होंगवेई, इसका अध्यक्ष बनने वाले पहले चीनी नागरिक हैं. वह इंटरपोल का रोजमर्रा का काम भी देखते थे.

चीन में हाई प्रोफाइल लोगों के गायब होने का ये सबसे ताज़ा मामला है. इससे पहले उच्च पदों पर आसीन अधिकारियों, अरब पति व्यावसायियों और ए श्रेणी के सेलेब्रिटीज के गायब होने के मामले चीन में सामने आये हैं.