आईबी प्रमुख तपन कुमार डेका को एक साल का सेवा विस्तार दिया गया

36

भारत की शीर्ष खुफिया एजेंसी इंटेलिजेंस ब्यूरो ( intelligence bureau ) के निदेशक तपन कुमार डेका की सेवा में एक साल का विस्तार किया गया है. श्री डेका भारतीय पुलिस सेवा के 1988 ( ips 1988 batch ) बैच के हिमाचल प्रदेश कैडर के अधिकारी हैं . उनको सेवा विस्तार देने के निर्णय को कल मंजूरी दी गई.

केंद्र सरकार की केबिनेट की  नियुक्ति मामलों की समिति ने आईपीएस तपन कुमार डेका ( ips tapan kumar deka ) को एक साल का सेवा विस्तार देने को 24 जून को मंज़ूरी दी है. इससे सम्बंधी आदेश में कहा गया है कि श्री डेका का कार्यकाल 30 जून के बाद से एक साल के लिए तब तक बढ़ाया जाता है जबा तक कि कोई अन्य आदेश न हो . यह आदेश भारत सरकार की  कैबिनेट की नियुक्ति समिति व स्थापना कार्यालय में सचिव दीप्ति उमाशंकर के दस्तखत से जारी हुआ है .

आईपीएस तपन कुमार डेका को सत्ता के गलियारों और खुफिया बिरादरी में संकट प्रबंधक के तौर पर जाना जाता है.  श्री डेका को जून 2022 में दो साल के लिए आईबी प्रमुख के रूप में नियुक्त किया गया था लिहाज़ा  उनका कार्यकाल इसी महीने पूरा होना था. तपन डेका को  विशेष रूप से जम्मू-कश्मीर के साथ-साथ देश के पूर्वोत्तर क्षेत्र में ‘ऑपरेशन’ का विशेषज्ञ माना जाता है.  डेका ने एजेंसी की बागडोर संभालने से पहले दो दशकों से अधिक समय तक आईबी के ऑपरेशन विंग के प्रमुख के रूप में काम किया था. तपन कुमार डेका  2008 में 26/11 मुंबई हमले के दौरान जवाबी कार्रवाई  के प्रभारी भी थे.

श्री डेका को 2019 में नागरिकता संशोधन अधिनियम के लागू होने के बाद बड़े पैमाने पर हिंसा के बाद बने खराब हालात को संभालने के लिए अपने गृह राज्य असम में भी प्रतिनियुक्त किया गया था.