वर्दी में नहीं होता तो भी युवक को उग्र भीड़ से बचाता : SI गगनदीप

778
सब इंस्पेक्टर गगनदीप सिंह
उत्तराखंड के सब इंस्पेक्टर गगनदीप सिंह ने इस तरह बचाई युवक की जान. Photo/Instagram/Gagandeep Singh

“मैंने सिर्फ अपनी ड्यूटी निभाई. अगर मैं वर्दी में नहीं होता तो भी यही करता और हर एक भारतीय को ऐसा ही करना चाहिये.” यह कहना है उत्तराखंड के सब इंस्पेक्टर गगनदीप सिंह का. गगनदीप वह शख्स हैं जिन्होंने ड्यूटी भी निभाई और नागरिक का कर्तव्य भी. उन्होंने एक मुसलिम युवक की जान उन्मादी भीड़ से बचा ली. इसका वीडियो 23 मई को सोशल मीडिया में उजागर होने के बाद गगनदीप हीरो बन गये. गगनदीप को उनके सीनियर्स ने भी शाबाशी दी है. यहाँ तक कि गगन जब बैंक अपने काम के लिये गये तो वहाँ स्टाफ ने उन्हें पहचान लिया और उनके साथ सेल्फी लीं.

डीबी पोस्ट के साथ बातचीत में गगनदीप ने जो कहा यहाँ पेश है, ”अगर किसी की जान बचाने की बात है तो उसमें धर्म को बीच में नहीं लाना चाहिये. अगर मैं उसे नहीं बचाता तो अपनी ड्यूटी निभाने में नाकाम रहता.” घटना के बारे में उन्होंने बताया, “गिरिजा गांव में मंदिर के पास एक मुसलिम लड़का एक बालिग लड़की के साथ बैठा था. कुछ स्थानीय लोगों ने इस पर आपत्ति जताई. इतने में वहाँ भीड़ जुट गई और उस पर हमला करने लगी. संयोग से मैं मौके पर मौजूद था. मैंने तुरंत हस्तक्षेप किया. मैंने अपने दोनों हाथों से उसे भींच लिया कि कोई उसे छू न सके.”

चश्मदीदों का कहना है कि “लड़के के साथ हाथापाई हुई और वह जमीन पर बैठा था जबकि लड़की हमलावरों से बहस कर रही थी. जब लड़की ने एक आदमी से मारने का कारण पूछा तो उसने लड़के के टुकड़े करने की बात कही. तुम हिंदू हो और मुसलमान लड़के के साथ घूम रही हो. मैं तुम्हारे भी टुकड़े कर दूंगा.”

चश्मदीदों के इस बयान पर गगनदीप ने कहा, “मुझे नहीं लगता कि वे कुछ भी गलत कर रहे थे. भीड़ को उन पर हमला करने का कोई हक नहीं है. हिंदू हो मुसलिम हो या सिख हरेक को हक है कि आजादी से घूमे और प्यार करे.”

यह घटना गगनदीप के साहस और धैर्य को बयान करती है. उनके लिये ख्याति प्राप्त लेखक चेतन भगत ने रास्ता दिखाने वाला ट्वीट किया है, जो गौरतलब है. उन्होंने लिखा, “एक सिख पुलिस अधिकारी ने मुसलिम युवक की जान बचाई. मुझे फर्क नहीं पड़ता कि सत्ता में कौन है? मैं इसी तरह का भारत चाहता हूँ और हमेशा ऐसा चाहूंगा भले ही ऐसा चाहने वाला मैं इकलौता शख्स ही क्यों ना बचूं.”

सब इंस्पेक्टर गगनदीप सिंह
उत्तराखंड के सब इंस्पेक्टर गगनदीप सिंह ने इसी दाढी वाले युवक की बचाई जान. Photo/Instagram/Gagandeep Singh
सब इंस्पेक्टर गगनदीप सिंह
उत्तराखंड के सब इंस्पेक्टर गगनदीप सिंह. Photo/Facebook/Gagandeep Singh
  • अगर आपको हमारी ये पोस्ट अच्छी लगे तो शेयर ज़रूर करें.

सशस्त्र सीमा बल ने नक्सलियों से इस तरह बचा ली एक किशोर की जिंदगी