‘फिट हैं तो हिट हैं’; तनावमुक्ति के लिये SSB ने सभी यूनिटों में लगाया योग शिविर

216
सशस्त्र सीमा बल
ताकि फिट रहें. Photo credit/SSB

नई दिल्ली. 21 जून यानि आज चौथे अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर, सशस्त्र सीमा बल (SSB-एसएसबी) की सभी इकाइयों ने योग शिविरों का आयोजन किया. छत्तीसगढ़ में नक्सलवाद से निपटने के लिए तैनात एसएसबी की बटालियन ने अपनी तनावपूर्ण दिनचर्या के बीच योग शिविर आयोजित किया. योग शिविर भारत सरकार के फिटनेस अभियान पर केन्द्रित था जिसमें प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी से प्रेरित पांच तत्वों (पंच तत्व) के ट्रैक का श्रमदान के माध्यम से निर्माण किया गया था.

जनसंपर्क अधिकारी रजनीश लाम्बा के मुताबिक झारखंड में इसी तरह की एक और एसएसबी बटालियन ने नक्सलवाद प्रभावित एक दूर-दराज गांव के स्कूल में बच्चों के साथ संयुक्त सामूहिक योग सत्र आयोजित करके अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया. सशस्त्र सीमा बल ने 25वीं वाहिनी घिटोरनी, नई दिल्ली में योग शिविर का आयोजन किया, जिसमें बल के अधिकारियों व बल कर्मियों ने बड़े उत्साह के साथ योगाभ्यास में भाग लिया. योग मनुष्य के स्वस्थ्य जीवन के साथ साथ समाज के विकास में महत्वपूर्ण योगदान प्रदान करता है.

एसएसबी की प्रेस रिलीज के मुताबिक इस अवसर पर सशस्त्र सीमा बल के सभी 6 सीमांत मुख्यालयों, 18 सेक्टर मुख्यालयों, 73 बटालियनों और अन्य सभी इकाईयों में योग शिविरों का सफल और प्रभावशाली ढ़ंग से आयोजन किया गया. नोडल एजेंसी के रूप में सशस्त्र सीमा बल ने शिमला, पटना, गुवाहाटी और गंगटोक में योग शिविर का आयोजन किया, जिसमें हजारों की संख्या में केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों के कर्मियों व स्थानीय निवासियों ने भाग लिया.

कई अन्य स्थानों पर भी केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों के साथ में मिलकर योग शिविर का आयोजन किया गया. वन अनुसंधान केंद्र, देहरादून में आयोजित विशाल योग शिविर में केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों के लगभग 2000 अधिकारियों और जवानों ने भाग लिया, जिसमें एसएसबी के 520 जवान शामिल थे. इस भव्य योग शिविर में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भी योग अभ्यास किया.

लखनऊ में केन्द्रीय सशस्त्र पुलिस बलों द्वारा आयोजित योग शिविर में केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों के 2000 जवानों ने योगाभ्यास किया. इस शिविर में एसएसबी के 200 जवानो ने हिस्सा लिया.

सशस्त्र सीमा बल
सूर्य नमस्कार. Photo credit/SSB
सशस्त्र सीमा बल
अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर सशस्त्र सीमा बल के जवानों ने तनावमुक्त रहने के लिये योग किया. Photo credit/SSB

प्रेस रिलीज के मुताबिक रजनी कान्त मिश्र, महानिदेशक सशस्त्र सीमा बल ने एसएसबी के क्षेत्रीय मुख्यालय, श्रीनगर (जम्मू & कश्मीर) में आयोजित योग शिविर में योगाभ्यास किया. सशस्त्र सीमा बल के अपर महानिदेशक ज्योतिर्मय चक्रवर्ती, बल मुख्यालय के समस्त अधिकारियों और जवानों ने 25वीं वाहिनी, घिटोरनी में आयोजित योग शिविर में योगाभ्यास किया. एनडीएमसी द्वारा नई दिल्ली के राजपथ पर आयोजित योग शिविर में सशस्त्र सीमा बल के 110 जवानों ने भाग लिया साथ ही लाल किले में आयोजित योग शिविर में सशस्त्र सीमा बल के 150 महिला जवानों ने योगाभ्यास किया.

प्रेस रिलीज के मुताबिक अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की सफलता के लिए एसएसबी द्वारा भारत-नेपाल और भारत-भूटान सीमाओं पर तैनात क्षेत्रीय इकाईयों पर योग-उत्सव, सेमिनार, कार्यशालाएं, संगीत और सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए गए. इस मौके पर एसएसबी ने स्वस्थ और फिट भारत अभियान में बल कर्मियों को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक और सतर्क रहने के लिए के लिए संकल्प को दोहराया.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here