वाइस एडमिरल दिनेश के त्रिपाठी भारतीय नौसेना स्टाफ के अगले प्रमुख होंगे

18
वाइस एडमिरल दिनेश के त्रिपाठी भारतीय नौसेना के प्रमुख नियुक्त
केंद्र सरकार ने भारतीय नौसेना के उप प्रमुख  वाइस एडमिरल दिनेश के. त्रिपाठी को नौसेना स्टाफ का अगला प्रमुख नियुक्त किया है. श्री त्रिपाठी वर्तमान नौसेना प्रमुख एडमिरल आर. हरि कुमार के सेवानिवृत्त होने के बाद 30 अप्रैल को कार्यभार संभालेंगे.
15 मई 1964 को जन्मे दिनेश के .  त्रिपाठी मध्य प्रदेश के के रीवा स्थित सैनिक स्कूल और राष्ट्रीय रक्षा अकादमी, खडकवासला ( nda , khadakwasla ) के पूर्व छात्र हैं. उनको 1985 में भारतीय नौसेना की कार्यकारी शाखा में नियुक्त किया गया था.

संचार और इलेक्ट्रॉनिक्स युद्ध विशेषज्ञ, दिनेश के.  त्रिपाठी ने नौसेना के अग्रिम पंक्ति के युद्धपोतों पर सिग्नल संचार अधिकारी और इलेक्ट्रॉनिक युद्ध अधिकारी के रूप में और बाद में निर्देशित मिसाइल विध्वंसक आईएनएस मुंबई के कार्यकारी अधिकारी और प्रमुख युद्ध अधिकारी के तौर पर भी काम किया .

वाइस एडमिरल दिनेश के त्रिपाठी की  समुद्री कमांड में आईएनएस विनाश, किर्च और त्रिशूल शामिल हैं.  तकरीबन  39 साल की अपनी लंबी और प्रतिष्ठित सेवा के दौरान  दिनेश के . त्रिपाठी  ( dinesh k tripathi ) ने  विभिन्न महत्वपूर्ण परिचालन और स्टाफ नियुक्ति भी कीं, जिनमें मुंबई में पश्चिमी बेड़े के बेड़े संचालन अधिकारी, नौसेना संचालन के निदेशक, प्रमुख निदेशक नेटवर्क केंद्रित संचालन और प्रमुख निदेशक नौसेना योजना शामिल हैं.