भारत में पहली बार बनी टग नौका महाबली नौसेना के सुपुर्द

9
टग नौका महाबली

भारत में बनाई जा रही पच्चीस टन क्षमता वाली 25टी बोलार्ड पुल (बीपी) टग नौकाओं में से एक  ‘महाबली ‘ ( mahabali )  कोच्चि में भारतीय नौसेना के हवाले कर दी गई . भारतीय नौसेना के  रियर एडमिरल सुबीर मुखर्जी की मौजूदगी में आयोजित  एक सादे नौसैनिक कार्यक्रम के दौरान शुक्रवार को ( 2 फरवरी ) को  महाबली का औपचारिक जलावतरण हुआ . यह बहुउद्देशीय नौका भारत सरकार की “मेक इन इंडिया” पहल की ध्वजवाहक है.

भारत सरकार की “आत्मनिर्भर भारत” पहल के अनुरूप तीन 25टी बोलार्ड पुल टग नौकाओं  ( 25 t bollard pull tug boat ) के निर्माण और उन्हें नौसेना को सौंपने के लिए एक सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम ( MSME) शॉफ्ट शिपयार्ड प्राइवेट लिमिटेड के साथ अनुबंध किया गया था.  इन विशेष प्रायोज्य नौकाओं का निर्माण भारतीय शिपिंग रजिस्टर (आईआरएस) के वर्गीकरण नियमों के मुताबिक़  किया जा रहा है.

बोलार्ड पुल टग  नौकाओं की उपलब्धता से नौसेना के जहाजों एवं पनडुब्बियों को बर्थिंग और अन-बर्थिंग ( लंगर डालने , घाट से हटाने उया इधर उधर  उधर करने के लिए ),  मोड़ वाले स्थानों तथा कम गहरे पानी में आवश्यकता के अनुसार सहायता देने व अन्य सुविधाएं प्रदान करके भारतीय नौसेना की परिचालन प्रतिबद्धताओं को गति प्रदान की जाएगी.

एक प्रेस विज्ञप्ति के मुताबिक़  यह  नौकाएं जहाजों के ठहरने के स्थान पर जहाजों को अग्निशमन मदद भी प्रदान करेंगी और इनमें खोज एवं बचाव अभियान संचालित करने की क्षमता भी है.