तारिणी ने महिलाओं को सात समंदर की यात्रा के नए मौके दिखाए

183
गोवा के मुख्यमंत्री डॉ प्रमोद सावंत और केन्द्रीय महिला व बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी ने तारिणी का स्वागत किया
भारतीय नौसेना की नौका आईएनएस तारिणी समुद्र में 188 दिन की बिताकर कल लौटी. आईएनएस तारिणी के चालक दल ने 17000 नॉटिकल मील का रोमांचकारी समुद्री  सफर पूरा  किया . इस दल में नौसेना की दो युवा अधिकारियों लेफ्टिनेंट कमांडर दिलना के  और रूपा ए ने भी हिस्सा लिया.  बाकी सदस्य कमांडर निखिल हेगड़े , कमांडर एम ए जुल्फिकार , कमांडर दिव्य पुरोहित और कमांडर ए सी डोक हैं . सफलतापूर्वक अभियान पूरा करके पर जब ये दल गोवा हार्बर पहुँचा तो इसका स्वागत नौसेना के प्रमुख एडमिरल आर हरि कुमार ने किया . उनके साथ  गोवा के मुख्यमंत्री डॉ प्रमोद सावंत और केन्द्रीय महिला व बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी भी थीं. भारतीय महिला हॉकी टीम की पूर्व कैप्टन रानी रामपाल समेत अलग अलग क्षेत्रों के कई अन्य गणमान्य व्यक्ति भी इस अवसर पर मौजूद दिखे.
समुद्र में आईएनएस तारिणी

आईएनएस तारिणी ins tarini के स्वागत के लिए आयोजित ‘ फ्लैग इन ‘ समारोह  flag in ceremony के अवसर पर नेवी बॉयज स्पोर्ट्स कंपनी navy boys sports company के हुनरमंद  नाविकों ने शानदार नौकायन कौशल का प्रदर्शन कर लोगों का अमन मोह लिया . वहीँ नौसेना के विमानन क्षेत्र के योद्धाओं ने भी शानदार फ्लाई पास्ट का आयोजन किया जिसमें चेतक , कमोव 31 , हॉक , डोनियर और मिग 29 एयर क्राफ्ट ने हिस्सा लिया.इस अवसर पर अपने संबोधन में गोवा के मुख्यमंत्री डॉ प्रमोद सावंत ने इस तरह के  साहस और बहादुरी वाले अभियानों में हिस्सा लेने के लिए भारतीय  नौसैनिकों की सराहना की. इस सन्दर्भ में उन्होंने रिटायर्ड कैप्टन दिलीप दोंडे , कमांडर अभिलाष टॉमी और सही मायने में नारी शक्ति की मिसाल के रूप में नविका सागर परिक्रमा पूरी करने वाली  6 महिला नैसैनिक अधिकारियों के दल का ज़िक्र किया. इस कामयाबियों से भारतीय नौसेना को अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर तारीफ़ हासिल हुई है .

 केन्द्रीय  मंत्री स्मृति ईरानी ने इस कठिन अभियान में  दो महिलाओं  लेफ्टिनेंट कमांडर दिलना के और रूपा ए के हिस्सा लेने की तारीफ करते हुए कहा कि इस तरह की उपलब्धियों को ज्यादा से ज्यादा साझा करने की ज़रूरत है ताकि न सिर्फ  युवाओं को सेना में जाने में प्रेरित किया जा सके बल्कि देश सेवा करने में उनको गौरव भी महसूस हो .

तारिणीं के इस क्रू में  जो दो महिलाएं हैं उनमें लेफ्टिनेंट कमांडर रूपा  ए का पूरा नाम रूपा अलागिरीसामी है जो कि पुडुचेरी की रहने वाली हैं . उन्होंने ऐरो नॉटिकल इंजीनियरिंग में  ग्रेजुऐशन किया है. वे नौसैनिक अस्त्रों शस्त्रों  की इंस्पेक्शन अधिकारी हैं और गोवा में आईएनएस मंडोवी में तैनात हैं. उनके साथ इस साहसिक  यात्रा पर गई लेफ्टिनेंट  कमांडर  दिलना के नौसेना में लॉजिस्टिक ऑफिसर हैं और वे भी गोवा में आईएनएस  मंडोवी में तैनात हैं .

भारतीय नौसेना प्रमुख एडमिरल आर हरि कुमार ने चुनौतीपूर्ण अभियान की शानदार सफलता पर तारिणी के दल को बधाई और शाबाशी दी. उन्होंने कहा कि विपरीत मौसम  और विभिन्न प्रकार की कठिनाइयों का  सामना करने और नाव की मरम्मत आदि करने के लिए दल ने अनूठे तौर तरीके  अपनाए .  उन्होंने कहा कि महिला शक्ति की समुद्र में यात्रा का ये अंत नहीं एक नई शुरुआत है. इसने महिला समुद्र यात्रियों के लिए सात समंदर फतह करने के नए मौके दिए हैं .

तारिणी की इस ऐतिहासिक समुद्री यात्रा अभियान की शुरुआत गोवा से 17 नवंबर 2022 को हुई थी . इसने केप टाउन होते हुए रियो डी जनेरियो तक का चक्कर लगाकर वापसी की थी . उस समय तारिणी में उपरोक्त दोनों महिलाओं के अलावा दूसरा क्रू था. जिसमें कैप्टन अतुल सिन्हा, लेफ्टिनेंट कमांडर आशुतोष शर्मा, लेफ्टिनेंट अविरल केशव शामिल थे. जो गोवा से रियो डी जनेरियो तक की यात्रा में शामिल रहे. पहले दौर में दल की अगुआई कैप्टन अतुल सिन्हा कर रहे थे. जबकि दूसरे चरण में कमांडर निखिल हेगड़े को टीम लीडर बनाया गया  था .