मालदीव के विशेष आर्थिक क्षेत्र की निगरानी के लिए सुमेधा तैनात

330
INS Sumedha
भारतीय नौसेना के अपतटीय निगरानी पोत सुमेधा को मालदीव के ईईजेड की संयुक्त निगरानी के लिए तैनात किया गया है. Photo/Indian Navy

नई दिल्ली. भारतीय नौसेना (Indian Navy) के अपतटीय निगरानी पोत (Naval Offshore Patrol Vessel-NOPV) सुमेधा को नौ से 17 मई तक मालदीव के ईईजेड (Exclusive Economic Zone -EEZ) की संयुक्त निगरानी के लिए तैनात किया गया है. यह तैनाती नौसेना के मिशन आधारित तैनाती के हिस्से के रूप में की गई है. यहां जारी आधिकारिक बयान के अनुसार, यह निगरानी पोत 11 से 12 मई तक माले का संचालन भ्रमण करेगा, जिसके दौरान यह पोत मालदीव के राष्ट्रीय रक्षा बलों (एमएनडीएफ) के कर्मियों को प्रशिक्षित करेगा. सुमेधा एमएनडीएफ कर्मियों के साथ 12 से 15 मई तक मालदीव के ईईजेड की संयुक्त निगरानी करेगा.

बयान के अनुसार, एमएनडीएफ कर्मी ईईजेड निगरानी पूरी होने पर माले में पोत से उतर जाएंगे. दो अधिकारी और भारतीय नौसेना के मरीन कमांडो (एमएआरसीओ) कैडर के आठ नाविक मालदीव में दूसरा विषम युद्ध प्रशिक्षण अभ्यास (एकता 2018) संचालित कर रहे हैं. यह अभ्यास माले से 145 किलोमीटर उत्तर में कंपोजिट ट्रेनिंग सेंटर, माफिलहाफुशी में किया जा रहा है.

बयान में कहा गया है कि अभ्यास के दौरान एमएनडीएफ कर्मियों को गोताखोरी उपकरणों के इस्तेमाल और रखरखाव, चिकित्सा आपात सहित गोताखोरी से संबंधित विभिन्न पहलुओं पर प्रशिक्षण दिया जा रहा है. मालदीव में भारत के राजदूत ने भी छह और सात को प्रशिक्षण अभ्यास देखा. भारतीय नौसेना का सुमेधा पोत 15 मई को माले में भारतीय नौसेना के मार्को प्रशिक्षण दल को अलग करेगा.