स्नो मैराथन जीतकर लौट रहे सैनिकों पर हमला , भारतीय सेना के मेजर समेत कई घायल

14
मेजर सचिन के साथ स्नो मैराथन जीत कर लौट रही इस टीम पर हमला हुआ ( फोटो : साभार द इंडियन एक्सप्रेस )

हिमाचल प्रदेश के लाहौल से स्नो मैराथन ( snow marathon ) जीत कर लौट रहे  सेना के एक मेजर और उनके 16 जवानों की टीम पर कथित तौर पर बेरहमी से हमला किया, जिससे मेजर और कुछ जवान गंभीर रूप से घायल हो गए. बेहद दुर्भाग्यपूर्ण यह वारदात सोमवार को पंजाब के मनाली-रोपड़ रोड पर एक ढाबे पर हुई. हमला करने का इलज़ाम ढाबा  मालिक और कर्मचारियों पर लगाया गया है. पुलिस ने हमला करने के आरोप में फिलहाल दो ही लोगों को गिरफ्तार किया है . ढाबे के मालिक समेत कुछ और हमलावर फरार बताए जाते हैं . इस मामले की एफआईआर कीरतपुर साहिब थाने में दर्ज हुई है .

इंडियन एक्प्रेस में प्रकाशित समाचार के मुताबिक़ मंगलवार तड़के दर्ज की गई एफआईआर के अनुसार, यह घटना सोमवार को हुई जब लदाख  स्काउट्स के मेजर सचिन सिंह कुंतल और उनके सैनिक एक दिन  दिन लाहौल में आयोजित स्नो मैराथन जीतने के बाद हिमाचल प्रदेश के मनाली के पास पलचान से लौट रहे थे. इस संचार में पुलिस की तरफ से दी गई जानकारी के आधार पर बताय गया कि सेना की पश्चिम कमांड स्थित चंडीमंदिर जा रही जवानों की टीम रात करीब सवा नौ बजे रोपड़ जिले के भरतगढ़ के पास अल्पाइन ढाबे पर रात के खाने के लिए रुकी थी. एफआईआर के मुताबिक, जवानों और ढाबा मालिक के बीच बिल के भुगतान के तरीके को लेकर विवाद हो गया, क्योंकि उन्होंने यूपीआई के माध्यम से भुगतान स्वीकार नहीं किया और कराधान से बचने के लिए नकद भुगतान पर जोर दिया.

जब विवाद जारी रहा और सैनिकों द्वारा ऑनलाइन बिल का भुगतान करने के बाद भी, मालिक ने नकद भुगतान पर जोर दिया और मेजर के  इनकार करने पर, लगभग 30-35 लोगों के एक समूह ने अधिकारी और उनके जवानों पर हमला कर दिया. हमलावरों ने  लाठियों  और लोहे की छड़ों से उमको मारा. मेजर के हाथ और सिर पर चोटें आईं और वह बेहोश हो गए, जिसके बाद हमलावर घटनास्थल से फरार हो  गए. सेना के इन  जवानों ने तुरंत उन्हें  , अपने किराए के टैंपो ट्रैवलर में ,  इलाज के लिए रोपड़ सिविल अस्पताल  पहुंचाया.

द इंडियन एक्सप्रेस से बात करते हुए रोपड़ के एसएसपी गुलनीत सिंह खुराना ने कहा कि भारतीय दंड संहिता की  धारा 307 (हत्या का प्रयास), 323 (जानबूझकर चोट पहुंचाना), 341 (गलत तरीके से रोकना), 506 (आपराधिक धमकी), 148 (दंगा करना) आदि विभिन्न धाराओं  के तहत मामला दर्ज किया गया है.

कीरतपुर साहिब के एसएचओ  के मुताबिक़  गिरफ्तार किए गए दोनों आरोपियों की पहचान पंजाब के राजपुरा निवासी रजनीश उर्फ हिमांशु और उत्तर प्रदेश निवासी तनय के रूप में की है.