समुद्र का सीना चीरने इस बार लड़कों के साथ NCC की लड़कियां भी निकलीं

2265
नेशनल कैडेट कोर
तमिलनाडु के समुद्री क्षेत्र में नौकायन अभियान पर निकले नेशनल कैडेट कोर (NCC) के दल को हरी झंडी दिखातीं पुडुचेरी की उपराज्यपाल किरण बेदी.

तमिलनाडु के समुद्री क्षेत्र में नौकायन अभियान पर निकले नेशनल कैडेट कोर (NCC) के दल में छात्रों के साथ छात्राएं भी बढ़-चढ़कर हिस्सा ले रहीं हैं. तेज़ हवाओं के थपेड़ों और मुश्किलों भरे हालात के बीच समुद्री यात्रा की चुनौतियों से दो-दो हाथ करने के लिए निकले NCC के इन नौजवान कैडेट्स के चेहरे उस वक्त ख़ुशी से खिले हुए थे जब आज सुबह वे सालाना ‘समुद्र फेरी 2018’ पर निकले.

पुडुचेरी के थैंन्गैथिट्टू बंदरगाह पर भारतीय तटरक्षक (Indian Coastgard) की तरफ से आयोजित इस कार्यकम में उपराज्यपाल किरण बेदी ने मुख्य अतिथि के तौर पर अभियान दल को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया. श्रीमती बेदी को पहले यहाँ गार्ड आफ़ आनर दिया गया. खुद भी एनसीसी की कैडेट रहीं श्रीमती बेदी ने कहा, “मेरे हिसाब से NCC का मतलब है जीवनभर अनुशासन”. उन्होंने अपने सम्बोधन में बेहतर सेहत पर भी जोर देते हुए कहा, “बिना फिट रहे हम कामयाब नहीं हो सकते और सेहत ही सबसे बड़ा खज़ाना है”. उन्होंने तीन साल से लगातार इस कार्यक्रम का हिस्सा बने रहने पर खुशी जाहिर की.

उल्लेखनीय है कि दो साल पहले यहाँ इस कार्यक्रम में श्रीमती बेदी ने सवाल उठाया था कि अभियान दल में लडकियां क्यूँ नहीं हैं? इसके बाद NCC की छात्रा कैडेट्स को भी इस चुनौतीपूर्ण समुद्री यात्रा में शामिल किया गया. ये दल लगातार 3 बरस से कई सख्त प्रतियोगिताएं जीतता रहा है. तटों की सफाई से लेकर, समाज सेवा और ऐसी कई गतिविधियों में दल के सदस्य शामिल होते हैं और इन्हें इंडियन कोस्टगार्ड के अधिकारी मदद करते हैं.

आज के कार्यक्रम में कोस्टगार्ड के कमांडर विजेश के गर्ग (उप महानिदेशक, तमिलनाडु व पुडुचेरी) और उप महानिरीक्षक एससी त्यागी भी खासतौर पर मौजूद थे.

नेशनल कैडेट कोर
नेशनल कैडेट कोर (NCC) दल के साथ किरण बेदी.
नेशनल कैडेट कोर
नेशनल कैडेट कोर (NCC) सदस्यों को संबोधित करतीं किरण बेदी.
नेशनल कैडेट कोर
नेशनल कैडेट कोर (NCC) के सदस्यों से मिलतीं किरण बेदी.