ब्रिगेडियर एस वी सरस्वती राष्ट्रीय फ्लोरेंस नाइटिंगेल पुरस्कार से सम्मानित

444
ब्रिगेडियर एस वी सरस्वती
ब्रिगेडियर एस वी सरस्वती

सैन्य नर्सिंग सेवा की उप महानिदेशक ब्रिगेडियर एस वी सरस्वती को राष्ट्रीय फ्लोरेंस नाइटिंगेल पुरस्कार 2020 से सम्मानित किया गया है. भारत के राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने एक वर्चुअल समारोह में नर्स प्रशासक के तौर पर ब्रिगेडियर एस वी सरस्वती के सैन्य नर्सिंग सेवा में अपार योगदान के लिए यह पुरस्कार प्रदान किया.

राष्ट्रीय फ्लोरेंस नाइटिंगेल पुरस्कार ऐसा सर्वोच्च राष्ट्रीय सम्मान है, जिसे किसी नर्स को उनकी निस्वार्थ सेवा और असाधारण कार्यकुशलता के लिए दिया जाता है.

आंध्र प्रदेश के चित्तूर जिले की रहने वाली ब्रिगेडियर एस वी सरस्वती ने 28 दिसंबर, 1983 को सैन्य नर्सिंग सेवा में काम शुरू किया था. उन्होंने सैन्य नर्सिंग के क्षेत्र में साढ़े तीन दशक से अधिक समय तक सेवा की है और खास तौर से पोस्ट ऑपरेटिव (ऑपरेशन के बाद) नर्सिंग में उनका बेहतरीन योगदान रहा है. एक लोकप्रिय ऑपरेशन थिएटर नर्स के रूप में ब्रिगेडियर सरस्वती ने 3,000 से ज्यादा जीवन रक्षक और आपातकालीन सर्जरी में मदद की है.

उन्होंने अपने करियर में बहुत से रेजिडेंट, ऑपरेशन रूम नर्सिंग प्रशिक्षुओं और सहायक कर्मचारियों को ट्रेनिंग दी है. ब्रिगेडियर सरस्वती ने दिल के ऑपरेशन के लिए रोगी शिक्षण सामग्री और इम्प्रोवाइज्ड ड्रेप किट (improvised drape kit) तथा घाव में टांके लगाने की पैकिंग तैयार की है.