दिल्ली पुलिस के पूर्व कमिश्नर युद्धवीर सिंह डडवाल का गुरुग्राम में निधन

46
युद्धवीर सिंह डडवाल
दिल्ली पुलिस कमिश्नर रहे युद्धवीर सिंह डडवाल.

भारतीय पुलिस सेवा के सेवानिवृत्त वरिष्ठ अधिकारी और दिल्ली पुलिस कमिश्नर रहे युद्धवीर सिंह डडवाल का कल रात निधन हो गया. राजधानी की पुलिस की तीन साल तक कमान सम्भाले रहे श्री डडवाल अब दक्षिण दिल्ली में छत्तरपुर फार्म्स क्षेत्र में रह रहे थे. दिल्ली पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि श्री डडवाल कुछ दिन से बीमार थे और गुरुग्राम में ही उनका इलाज चल रहा था जहां 22 सितंबर की रात उन्होंने अंतिम सांस ली.

युद्धवीर सिंह डडवाल
दिल्ली पुलिस कमिश्नर रहे युद्धवीर सिंह डडवाल.

दिल्ली पुलिस आयुक्त ( delhi police commissioner ) के अलावा श्री डडवाल सशस्त्र सीमा बल (एस एस बी – ssb) के महानिदेशक भी रहे. रिटायर होने के बाद श्री डडवाल अरुणाचल प्रदेश के राज्यपाल के सलाहकार भी रहे थे. अरुणाचल प्रदेश में 2016 में राष्ट्रपति शासन लगाए जाने के बाद वाई एस डडवाल ने राज्यपाल के सलाहकार पद से इस्तीफा दे दिया था. हालांकि इसको लेकर विवाद भी हुआ था. शुरू में 10 दिन के लिए स्वास्थ्य संबंधी कारणों से छुट्टी पर गए थे लेकिन इसके तुरंत बाद उन्होंने गृह मंत्रालय को अपना इस्तीफा भेज दिया था जो स्वीकार कर लिया गया था. राजनाथ सिंह तब केंद्रीय गृह मंत्री थे.

भारतीय पुलिस सेवा के यूटी कैडर 1974 बैच के आईपीएस वाई एस डडवाल (y s dadwal) अपनी सेहत को लेकर हमेशा जागरूक रहते थे. क्रिकेट प्रेमी श्री डडवाल खुद भी क्रिकेट खेला करते थे. यहाँ तक कि मीडियाकर्मियों की और दिल्ली पुलिस की टीमों के बीच होने वाले सालाना क्रिकेट मैच में तो वह दिल्ली पुलिस की टीम की कप्तानी भी किया करते थे. दिल्ली की यातायात व्यवस्था में भी हमेशा उनकी खास रुचि रहती थी.