भारतीय सेना के विवाहित सैनिकों के लिए सुरानुसी में बनाये गये फ्लैट

27
लेफ्टिनेंट जनरल सुरिंदर सिंह ने जलंधर स्थित सुरानुसी में मैरिड हाउसिंग प्रोजेक्ट (एमएपी) चरण- II का उद्घाटन किया.

भारतीय सेना की पश्चिमी कमान के सेना कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल सुरिंदर सिंह ने शुक्रवार को जलंधर स्थित सुरानुसी में मैरिड हाउसिंग प्रोजेक्ट (एमएपी) चरण- II का उद्घाटन किया और वज्र कोर के अन्य जवानों को 180 घर समर्पित किए.

छह एकड़ क्षेत्र में बनी इस आवास परियोजना में 30 ब्लॉक हैं और हरेक ब्लॉक में छह फ्लैट हैं. इस परियोजना में बरसाती पानी के संचयन, सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट और सौर ऊर्जा से पानी गर्म करना जैसे वो उपाय किये गये हैं जिन्हें पर्यावरण की रक्षा के हिसाब से हरित प्रयास कहा जाता है. असल में लम्बे समय से विवाहित सैनिक आवास की मांग कर रहे हैं, जिसे इस परियोजना के द्वारा पूरा किया गया है.

सेना कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल सुरिंदर सिंह ने जलंधर सैन्य स्टेशन का भी दौरा किया और मिलिटरी अस्पताल में असिस्टेड रिप्रोडक्टिव टेक्नोलॉजी (एआरटी ART) केंद्र के अंतर्गत इंट्रा यूटेरिन इनसेमिनेशन (आईयूआई – IUI ) लैब का उद्घाटन किया.

सेना की तरफ से जारी प्रेस विज्ञप्ति के मुताबिक़ आईयूआई लैब ने शुक्रवार से ही काम करना शुरू कर दिया है. भारत के उत्तरी क्षेत्र के मरीजों को इस सुविधा से लाभ मिलेगा. यही नहीं, इस परियोजना के तहत एआरटी की दो आधुनिक तकनीकों-इन विट्रो फर्टिलाइजेशन (आईवीएफ) और इंट्रा साइटोप्लाज्म स्पर्म इंजेक्शन (आईसीएसआई) की भी निकट भविष्यफ में शुरूआत की जाएगी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here