DefExpo2020 के लिए लखनऊ तैयार, प्रदर्शनी 5 फरवरी से

30
लखनऊ में defexpo2020 के कर्टेन रेजर पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में 5 फरवरी से शुरू होने वाली रक्षा प्रदर्शनी डेफ एक्सपो 2020 ( defexpo2020 ) की तैयारी कर ली गई है. रोमांच से भरपूर उद्घाटन समारोह की तैयारी भी यहाँ चल रही है जिसके तहत आसमान में विमान से पैराशूट की मदद से कूदने का अभ्यास भी चल रहा है. भारत में रक्षा और सुरक्षा के तरह तरह के उत्पाद से लेकर मिसाइल जैसे हथियार तक विकसित करने वाले सरकारी संस्थान रक्षा अनुसन्धान विकास संगठन (डीआरडीओ-DRDO) ने इस प्रदर्शनी में हिस्सा लेने की ख़ास तैयारी की है.

हर दो साल बाद लगने वाली इस रक्षा प्रदर्शनी का ये 11 वां संस्करण है और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी defexpo2020 का उद्घाटन करेंगे. इस बार तकरीबन एक हज़ार प्रदर्शक यहाँ हिस्सा लेंगे इनमें 165 देशों की कम्पनियां हैं जिनमें अमेरिका, रूस, जर्मनी, इस्राइल जैसे देशों में रक्षा का सामान बनाने वाली कम्पनियां भी हैं. भारतीय और विदेशियों समेत 3 हज़ार प्रतिनिधि प्रदर्शनी में शामिल हो रहे हैं जो 9 फरवरी तक चलेगी.

आयोजकों का दावा है कि पिछले साल के मुकाबले इस बार प्रदर्शनी के क्षेत्र में 58 फीसदी की बढ़ोत्तरी की गई है. इस प्रदर्शनी में छोटे, मझोले और बड़े उत्पादक भी आयेंगे जिन्हें उत्तर प्रदेश सरकार प्रस्तावित उस रक्षा गलियारे के बारे में जानकारियाँ देकर उनकी रूचि बढ़ाने की कोशिश करेगी जिस गलियारे पर 20 हज़ार करोड़ रूपये खर्च करने का अनुमान है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here