कोविड 19 से जंग : आईएनएस केसरी दवाओं की खेप लेकर मेडागास्कर पहुंचा

15
कोविड 19 (COVID 19) से निबटने के लिए भारत ने भारतीय नौसेना के जहाज आईएनएस केसरी से मेडागास्कर को दवाएं भेजीं.

वैश्विक महामारी कोविड 19 (COVID 19) से निबटने के लिए भारत ने दवाएं भेजकर मेडागास्कर की मदद की है. मिशन सागर के हिस्से के तौर पर, भारतीय नौसेना का जहाज आईएनएस केसरी इन दवाओं को लेकर जब 27 मई को मेडागास्कर के पोर्ट एन्टसिरानाना पहुंचा. असल में ये, आईओआरए (IORA) के सदस्य देशों को मदद करने की अपनाई गई नीति का हिस्सा है. दवाएं सौंपे जाने के अवसर पर 29 मई को एक आधिकारिक समारोह का आयोजन किया गया जिसमें मेडागास्कर के विदेश मंत्री एम तेहिंद्राजानेरिवलो लीवा जेकोबा (M TEHINDRAZANARIVELO Liva Djacoba) शामिल हुए. इस समरोह में भारतीय पक्ष का प्रतिनिधित्व मेडागास्कर में भारत के राजदूत अभय कुमार ने किया.

मेडागास्कर को दवाएं सौंपी गईं.

एक सरकारी प्रेस विज्ञप्ति के मुताबिक़ भारत सरकार कोविड 19 महामारी के कठिन समय में अपने मित्र देशों को कोविड-19 से निपटने में सहायता दे रही है. इसी के तहत आईएनएस केसरी मेडागास्कर के लोगों के लिए कोविड से संबंधित आवश्यक दवाओं की खेप लेकर पहुंचा है.

मेडागास्कर के विदेश मंत्री एम तेहिंद्राजानेरिवलो लीवा जेकोबा ने मेडागास्कर में भारत के राजदूत अभय कुमार का धन्यवाद किया.

विज्ञप्ति में कहा गया है “कोविड-19 महामारी के दौरान मेडागास्कर को दी जाने वाली सहायता, भारत सरकार के आउटरीच कार्यक्रम का एक हिस्सा है.‘मिशन सागर’ कोविड-19 महामारी और इसके कारण होने वाली कठिनाइयों से लड़ने के लिए दोनों देशों के बीच विद्यमान उत्कृष्ट संबंधों पर आधारित है. यह तैनाती ‘सागर’ क्षेत्र में सभी के लिए सुरक्षा और विकास के प्रधानमंत्री के दृष्टिकोण का भी प्रतिध्वनित करती है और आईओआरए देशों के साथ संबंधों को भारत द्वारा महत्व दिए जाने को भी रेखांकित करती है. यह अभियान भारत सरकार के विदेश मंत्रालय और अन्य सरकारी एजेंसियों के निकट समन्वय से आगे बढ़ रहा है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here