सेना ने बर्फ में दबे तारिक और ज़हूर को सुरक्षित निकाला

28
बर्फ में दबे तारिक को बचा कर आक्सीजन लगाते जवान.

जम्मू कश्मीर में सेना के जवानों की तरफ से समय पर की गई कार्रवाई ने बर्फ में दबे दो लोगों की न सिर्फ जान बचाई बल्कि बिजली की तेज़ी से चलाए गये उनके राहत अभियान ने दबे इंसानों को ज़्यादा नुकसान पहुँचने से भी बचा लिया. तारिक इकबाल (Tariq Iqbal) और ज़हूर अहमद (Zahoor Ahmed Khan) नाम के ये दोनों शख्स लछी पूरा गाँव के रहने वाले हैं.

बर्फ में दबे लोगों को बचाने की कवायद.

ये घटना मंगलवार सुबह की है जिसका वीडियो आज चिनार कोर ने जारी किया है. जम्मू कश्मीर में 15 कोर की इस यूनिट का बेस लछी पूरा में ही है. उस वक्त यहाँ गार्ड कमांडर गश्त पर था जब उसने बर्फ खिसकते और उसमें लोगों को दबे देखा. उससे खबर मिलते ही क्विक रिएक्शन टीम के जवान, दबे लोगों को खोजने में जुट गये. सेना के जवानों ने इतनी तेज़ी से काम किया कि 20 मिनट में ही उनको न सिर्फ खोज निकाला बल्कि प्राथमिक उपचार भी दिया.

बर्फ में दबे तारिक को निकाला.

सेना की तरफ से दी गई जानकारी के मुताबिक तारिक इकबाल और ज़हूर अहमद उस वक्त पैदल ही पास के किसी गाँव में जा रहे थे जब अचानक ये हादसा हुआ. बर्फ से निकालने के बाद दोनों को बारामुला अस्पताल पहुँचाया गया जहां परीक्षण के बाद डाक्टरों ने उन्हें छुट्टी दे दी. चिनार कोर ने बुधवार को इनके फोटो भी ट्वीट किये थे.

भारतीय सेना द्वारा बचाया गया कश्मीरी नागरिक.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here