भारत और इंग्लैंड के सैनिक मिलकर बुधवार से करेंगे अजेय वारियर

50
'अजेय वारियर' का 2017 संस्करण. तब यह राजस्थान के बीकानेर में हुआ था.

भारत और इंग्लैंड की सेना का संयुक्त अभ्यास ‘अजेय वारियर’ इंग्लैंड के सलिसबरी प्लेन्स में 13 से 26 फरवरी के बीच होगा. कम्पनी स्तर पर तालमेल के लिए किये जाने वाले इस अभ्यास में दोनों तरफ से 120 -120 सैनिक हिस्सा लेंगे. ये पूर्व में आतंकवादियों की घुसपैठ और उनसे हुए अपने मुकाबले के दौरान हासिल हुए अपने अनुभव एक दूसरे से साझा करेंगे.

‘अजेय वारियर’ का 2017 संस्करण. तब यह राजस्थान के बीकानेर में हुआ था.

भारत के रक्षा मंत्रालय की तरफ से जारी एक प्रेस विज्ञप्ति के मुताबिक इस अभ्यास का मकसद शहरी और अर्द्ध शहरी इलाकों में आतंकवादियों से मुकाबले के लिए कंपनी के स्तर पर संयुक्त प्रशिक्षण कराना है. इस दौरान सैनिकों को आधुनिक हथियार प्रणाली पर ट्रेनिंग के साथ साथ सिमुलेटर पर भी प्रशिक्षित करने का प्लान है.

‘अजेय वारियर’ का 2017 संस्करण. तब यह राजस्थान के बीकानेर में हुआ था.

ध्यान देने की बात ये भी है कि 13 दिन तक चलने वाले ‘अजेय वारियर’ का ये पांचवां संस्करण है. इंग्लैंड के साथ इस तरह के संयुक्त अभ्यास के लिए उन तमाम अभ्यासों में से एक महत्वपूर्ण अभ्यास है जो अन्य देशों के साथ किये जाते हैं. वर्तमान समय में आतंकवाद की वजह से पैदा हुई विश्वव्यापी सुरक्षा चुनौती के नजरिये के हिसाब से भारत और इंग्लैंड दोनों के लिए ये अभ्यास ख़ास अहमियत रखता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here