सेना दिवस परेड पर जनरल नरवणे पाकिस्तान और धारा 370 पर बोले

204
चीफ ऑफ़ डिफेन्स स्टाफ (CDS) जनरल बिपिन रावत, सेनाध्यक्ष जनरल नरवणे, वायु सेना प्रमुख मार्शल आरकेएस भदौरिया और नौसेना प्रमुख एडमिरल करमबीर सिंह ने राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर शहीद सैनिकों को पुष्पांजलि अर्पित की.

सेना दिवस परेड के मौके पर अपने सम्बोधन में सेनाध्यक्ष जनरल मनोज मुकुंद नरवणे ने जम्मू कश्मीर से धारा 370 हटाये जाने को महत्वपूर्ण कदम बताया. आज नई दिल्ली में छावनी स्थित करियप्पा स्टेडियम में सेना दिवस पर सैनिकों को सम्बोधित करते हुए उन्होंने कश्मीर और वहां के आतंकवाद में पाकिस्तान की भूमिका का ज़िक्र किया. जनरल नरवणे ने कहा कि पाकिस्तान छद्म युद्ध कर रहा है.

चीफ ऑफ़ डिफेन्स स्टाफ (CDS) जनरल बिपिन रावत, सेनाध्यक्ष जनरल नरवणे, वायु सेना प्रमुख मार्शल आरकेएस भदौरिया और नौसेना प्रमुख एडमिरल करमबीर सिंह ने राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर शहीद सैनिकों को श्रद्धांजलि अर्पित की.

जनरल नरवणे ने कहा कि कश्मीर से धारा 370 को हटाना कश्मीर को भारत के अन्य हिस्सों से जोड़ने के मकसद से उठाया गया अहम कदम है. उन्होंने कहा कि आतंकवाद को फैलाने वालों से निपटने के लिए हमारे पास बहुत तरीके हैं और हम उन्हें अपनाने में नहीं हिचकेंगे. उन्होंने कहा कि नियंत्रण रेखा (एलओसी) के हालात और कश्मीर के हालात जुड़े हुए हैं. इस अवसर पर सेना दिवस की शानदार परेड हुई जिसका नेतृत्व कैप्टन तान्या शेरगिल ने किया. पंजाब के होशियारपुर की रहने वाली तान्या अपने परिवार की चौथी पीढ़ी की फौजी अधिकारी है. वही इस बार गणतंत्र दिवस परेड का नेतृत्व करेंगी.

भारतीय सेना आज 72 वां स्थापना दिवस मना रही है. इस अवसर पर आज सुबह पहले सेनाध्यक्ष जनरल नरवणे, वायु सेना प्रमुख मार्शल आरकेएस भदौरिया और नौसेना प्रमुख एडमिरल करमबीर सिंह ने राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर जाकर शहीद सैनिकों को श्रद्धांजलि अर्पित की.

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और चीफ ऑफ़ डिफेन्स स्टाफ (CDS) जनरल बिपिन रावत ने सैनिकों, सेवानिवृत्त सैनिकों और सम्पूर्ण सैन्य समुदाय को इस अवसर पर बधाई दी और देश के लिए सेना की कर्तव्य निष्ठा, कुर्बानियों को याद किया. सेना दिवस के अवसर पर शाम को परम्परा मुताबिक आयोजित ‘एट होम” में वे शामिल हुए.