असम राइफल्स मुख्यालय में अपनी तरह का पहला साइबर सुरक्षा संचालन केंद्र शुरू हुआ

16
केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने शिलांग में असम राइफल्स मुख्यालय में साइबर सुरक्षा संचालन केंद्र का उद्घाटन किया.

केंद्रीय गृह मंत्री और सहकारिता मंत्री, अमित शाह ने गुरुवार (18 जनवरी 2024) को शिलांग के लैटकोर में असम राइफल्स मुख्यालय में साइबर सुरक्षा संचालन केंद्र ( cyber security operations centre)  का उद्घाटन किया.

इस अवसर पर अपने संबोधन में श्री शाह  ने कहा कि केंद्र सरकार प्रत्येक नागरिक के लिए इंटरनेट को सुरक्षित बनाकर साइबर-सफल समाज बनाने के लिए प्रतिबद्ध है. उन्होंने कहा कि साइबर अपराध की रोकथाम हमारी सरकार की प्राथमिकता है.

केंद्रीय गृह मंत्री ने अपने अभियानों को आधुनिक बनाने में असम राइफल्स की कोशिशों की तारीफ की . उन्होंने कहा कि साइबर सिक्सुयुरिटी ऑपरेशंस सेंटर  नेटवर्क की वास्तविक समय की निगरानी, बाहरी खतरों को कम करने और असम राइफल्स वाइड एरिया नेटवर्क (एआरडब्ल्यूएएन) में साइबर उल्लंघनों की रोकथाम करके बल की साइबर सुरक्षा स्थिति मजबूत करेगा.

केन्द्रीय गृह मंत्रालय की एक  प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, साइबर सुरक्षा परिचालन केंद्र को 24 x 7 ( चौबीस घंटे , सातों दिन ) सेवाएं प्रदान करने के लिए अत्याधुनिक नेटवर्क और डेटा निगरानी उपकरणों से लैस  किया गया है. श्री शाह ने बल के भीतर निर्बाध और सुरक्षित डिजिटल सेवाएं सुनिश्चित करने में असम राइफल्स ककी  ठोस  कोशिशों की तारीफ़ की .

यह सेंटर  सभी केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (सीएपीएफ) के बीच अपनी तरह का पहला केंद्र है.  वर्तमान समय में बढ़ते साइबर हमलों ने नेटवर्क को नापाक घुसपैठियों, हैकिंग और अन्य साइबर घुसपैठों से सुरक्षित रखना अनिवार्य बना दिया है. मौजूदा  बुनियादी ढांचा संचालन से जुड़े विभिन्न पहलुओं के एकीकरण और प्रबंधन को सक्षम बनाता है.