अरुणाचल प्रदेश का खुला पहला सैनिक स्कूल, मुख्यमंत्री पेमा खांडू ने उद्घाटन किया

968
सैनिक स्कूल
अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री पेमा खांडू राज्य के पहले सैनिक स्कूल का उद्घाटन करते हुए. फोटो : पेमा खांडू के ट्विटर अकाउंट से

पूर्वोत्तर के राज्यों में से असम और मणिपुर के बाद अरुणाचल प्रदेश सैनिक स्कूल के नक़्शे में जगह बनाने वाला तीसरा ऐसा राज्य बन गया है. यहाँ के पूर्वी सिआंग जिले के निगलोक में बुधवार को अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री पेमा खांडू ने सैनिक स्कूल का उद्घाटन किया. इसके अलावा अरुणाचल प्रदेश में दो और सैनिक स्कूल खोले जाने की तैयारी चल रही है. ये स्कूल तवांग और तिरप – संगलांग सेक्टर में खोले जायेंगे.

सैनिक स्कूल
मुख्यमंत्री पेमा खांडू का स्वागत करता सैनिक छात्र. फोटो : पेमा खांडू के ट्विटर अकाउंट से

निगलोक में खोले गये स्कूल के पहले सत्र की शुरुआत 60 छात्रों से की गयी है जो अरुणाचल प्रदेश और देश के अलग अलग प्रान्तों से हैं. उद्घाटन करते वक्त मुख्यमंत्री पेमा खांडू ने इस स्कूल के जल्दी चालू करने में गोआलपाड़ा सैनिक स्कूल के प्रिंसीपल कैप्टन एडविन जोतिराजन की कोशिशों की तारीफ़ की. उन्होंने पहले बैच के छात्रों को बधाई दी और उनके भविष्य की शुभकामनायें दीं.

सैनिक स्कूल
उद्घाटन के मौके पर नन्हे सैनिक छात्र ‘हम सब भारतीय हैं’ गीत गाते हुए. फोटो : पेमा खांडू के ट्विटर अकाउंट से

जनरल आफिसर कमांडिंग (GOC ) मेजर जनरल भास्कर कालिता ने स्कूल स्थापित करने के लिए राज्य सरकार के प्रयासों की सराहना करते हुए उम्मीद ज़ाहिर की कि ये स्कूल नेशनल डिफेन्स एकेडमी (NDA) और नेवल एकेडमी जैसे बेहतरीन रक्षा संस्थानों के लिए केडेट्स भेजने के लिए फीडर की भूमिका निभाएगा. मेजर जनरल कालिता स्कूल के स्थानीय प्रशासनिक बोर्ड के चेयरमैन भी हैं.

सैनिक स्कूल
सैनिक स्कूल के छात्रों का ग्रुप फोटो. फोटो : पेमा खांडू के ट्विटर अकाउंट से

स्कूल के उद्घाटन के अवसर पर अरुणाचल प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री आलो लिबंग, शिक्षा सचिव मधु रानी तेवतिया और कई गण्यमान्य लोग मौजूद थे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here