जब एनडीए पहुंचे तीनों सेना प्रमुखों ने चार दशक पुरानी यादें ताज़ा कीं

453
NDA
थल सेना प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवणे, नौसेना प्रमुख एडमिरल करमबीर सिंह और वायु सेना प्रमुख मार्शल आरकेएस भदौरिया ने पुणे के खडकवासला स्थित अकादमी में शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की.

भारत की तीनों सेनाओं के प्रमुख दो दिन के दौरे पर राष्ट्रीय रक्षा अकादमी यानि (National Defence Academy- NDA) के दौरे पर पहुंचे. भारतीय सेना के लिए जांबाज सैन्य अधिकारी तैयार करने वाली पुणे के खडकवासला स्थित इस अकादमी में तीनों का एक साथ पहुंचना इसलिए भी महत्वपूर्ण माना जा रहा है क्यूंकि ये अनूठा संयोग है कि तीनों ही अधिकारियों थल सेना प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवणे, नौसेना प्रमुख एडमिरल करमबीर सिंह और वायु सेना प्रमुख मार्शल आरकेएस भदौरिया ने एक साथ यहाँ से कोर्स किया.

NDA
एनडीए के 56 वें कोर्स के सहपाठी थल सेना प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवणे, नौसेना प्रमुख एडमिरल करमबीर सिंह और वायु सेना प्रमुख मार्शल आरकेएस भदौरिया पुणे के खडकवासला स्थित अकादमी में

तीनों अधिकारी यहाँ जब 20 -21 अगस्त के दौरे पर पहुंचे तो उन्होंने उन दिनों की यादें ताज़ा कीं जब वे एनडीए के 56 वें कोर्स के सहपाठी की तरह दिन रात एक साथ बिताया करते थे. तीनों ने एक फोटो खिंचवाई साथ. एक तरह से अकादमी के इतिहास के लिए भी महत्वपूर्ण है जब भारत की तीनों सेनाओं के प्रमुख कोर्समेट हों और यहाँ इस तरह आये हों. उन्होंने यहाँ प्रशिक्षण और प्रशासन सम्बन्धी गतिविधियों की समीक्षा की.

थल सेना प्रमुख (Chief of Army Staff – सीओएएस) जनरल मनोज मुकुंद नरवणे, नौसेना प्रमुख (Chief of Naval Staff ) एडमिरल करमबीर सिंह और वायु सेना प्रमुख (Chief of Air Staff) मार्शल आरकेएस भदौरिया ने यहाँ साथ साथ जो तस्वीरें खिंचवाई वो उनके लिए ही नहीं यकीनन एनडीए के लिए भी हमेशा एक खूबसूरत यादगार रहेंगी. सेना ने तीनों के इस दौरे को दुर्लभ और अनूठा बताया है.