मेजर जनरल बी सी खंडूरी रक्षा मामलों की संसदीय स्थायी समिति के अध्यक्ष पद से हटाए गये

1094
मेजर जनरल बी सी खंडूरी
फोटो साभार : यूट्यूब

फौजी स्टाइल में साफगोई के लिए पहचान बना चुके भारतीय सेना के रिटायर्ड मेजर जनरल मेजर जनरल बी सी खंडूरी (भुवन चन्द्र खंडूरी) को रक्षा मामलों की संसदीय स्थायी समिति के अध्यक्ष के ओहदे से हटा दिया गया है. उनकी जगह पूर्व केन्द्रीय मंत्री कलराज मिश्र को समिति का चेयरमैन बनाया गया है. केन्द्रीय मंत्री/लोकसेवक की 75 साल की अधिकतम उम्र वाले, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कैबिनेट ‘नियम’, के मद्देनज़र मंत्री पद से साल भर पहले कलराज मिश्र को हटाया गया था.

भारत की रक्षा तैयारियों को लेकर, जनरल भुवन चन्द्र खंडूरी के नेतृत्व वाली स्थायी समिति की तरफ से लगातार आलोचनात्मक रिपोर्ट्स आती रही हैं जिनमें से इसी साल मार्च में पटल पर रखी गई वो रिपोर्ट भी है जिसमें रक्षा स्टाक की कमी के लिए सरकार को ज़िम्मेदार ठहराया गया था. रिपोर्ट में ये भी कहा गया था कि भारतीय सुरक्षा बलों के पास 68 फीसदी हथियार बेहद पुराने जमाने के हैं.

मेजर जनरल भुवन चन्द्र खंडूरी :

84 वर्षीय (जन्मतिथि 1 अक्टूबर 1933) खंडूरी उत्तराखंड के पौड़ी के मूल निवासी हैं जो इस राज्य के दो बार मुख्यमंत्री भी रहे. पहली बार 2007 से 2009 तक और दूसरी बार 2011 से 2012 तक. वह वर्तमान में गढ़वाल से 16 वीं लोकसभा के सदस्य हैं. राजनीति में आने से पहले उन्होंने 1954 से लेकर 1990 तक भारतीय सेना में 36 साल नौकरी की थी. भारत पाकिस्तान के 1971 के युद्ध में वह रेजिमेंट कमांड कर चुके हैं. मेजर जनरल भुवन चन्द्र खंडूरी को 1982 में अतिविशिष्ट सेना मेडल (AVSM) से सम्मानित किया गया था.