असम रायफल्स और सेना ने बाढ़ग्रस्त मणिपुर, त्रिपुरा में 1380 लोगों को बचाया

432
असम रायफल्स और सेना
वाह रे हमारे जवानों...आप नायाब हैं. Photo/The Assam Rifles

कोलकाता. असम रायफल्स और सेना ने अब तक मणिपुर के बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों से 430 तथा त्रिपुरा में 950 लोगों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया है. रक्षा मंत्रालय की तरफ से जारी एक बयान के अनुसार, “असम रायफल्स और भारतीय सेना के जवानों ने अब तक मणिपुर में थॉबल के इरोंग, मैबम, उचिवा, अरापती, कियांगेई, अचनबिगई और मोंग्जाम गांव, इंफाल पूर्वी और इंफाल पश्चिमी जिलों से 430 नागरिकों को सुरक्षित निकाला है.”

बयान के अनुसार, “जवानों ने त्रिपुरा में कैलाशनगर, इंदिरानगर, फटीक्रॉय, संतैल, कुमारघाट से 950 से ज्यादा लोगों को निकालकर सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया है. बचाव अभियान अभी तक जारी है. वर्तमान में राज्य के कैलाशनगर में स्थित राहत शिविरों में 2000 हजार से ज्यादा लोग रह रहे हैं.”

एक आधिकारिक प्रवक्ता ने बताया, “नगर प्रशासन के आग्रह पर राज्य में सेना की कुल छह टुकड़ियां बचाव कार्य कर रही हैं.” बयान के अनुसार, “बचाव और राहत कार्यों को देखते हुए असम रायफल्स और सेना द्वारा शिविर बनाने, राहत शिविर बनाने, आपातकालीन रसद आपूर्ति, पेयजल आपूर्ति और तटबंधों की मरम्मत करने में नगर प्रशासन की सहयता की जा रही है.” दोनों राज्यों में बाढ़ पीड़ितों के लिए बड़ी संख्या में स्वास्थ्य कर्मियों को तैनात किया गया है.

असम रायफल्स और सेना
ऐसे लोगों को बचाती है हमारी फोर्स. Photo/The Assam Rifles
असम रायफल्स और सेना
हमारी सेना बंदूक चलाना ही नहीं जानती आपदा से भी हमारी रक्षा करती है. Photo/The Assam Rifles
असम रायफल्स और सेना
मानवता की मिसाल