अरुणाचल प्रदेश में जलते घरों में सेना ने बचाई कई जानें

321
अरुणाचल प्रदेश के सियांग जिले के कायिंग गाँव में लगी आग

अरुणाचल प्रदेश के एक गाँव में दर्जनों घरों में लगी भीषण आग को बुझाने और लोगों की जानें बचाने में सेना ने अहम भूमिका निभाई है. बुधवार को लगी इस आग में कई घर राख हो गये और कुछ लोग झुलसे हैं लेकिन बचाव के काम में सैनिकों की तत्परता से की गई कार्रवाई की स्थानीय प्रशासन भी तारीफ़ कर रहा है.

आग को बुझाने में जुटी सेना

अरुणाचल प्रदेश के सियांग जिले के कायिंग गाँव में सुबह 10 .30 – 11 बजे के बीच आग लगी थी. एक दूसरे के करीब बने कई घर इस आग की चपेट में आग आ गये. आग लगने का कारण तो अभी पता नहीं चला लेकिन सेना के जवान तुरंत नहीं जूझते तो नुकसान ज्यादा हो सकता था. तकरीबन एक घंटे की मशक्कत के बाद 1 अरुणाचल स्काउट, थल सेना के जवानों ने आलो से आये अग्निशमन दस्ते और गाँव के नौजवानों के साथ मिलकर आग बुझाने का काम किया.

स्थानीय प्रशासन ने अग्निकांड पीड़ित हरेक परिवार को 1.5 लाख रूपये की तुरंत आर्थिक मदद देने का ऐलान किया है वहीं स्थानीय विधायक निनोंग एरिंग ने प्रभावित प्रत्येक परिवार को फौरी राहत के तौर पर एक लाख रूपये की आर्थिक सहायता दी है. साथ ही तकरीबन 10 लाख रूपये मूल्य की ‘सीजीआई शीट्स ‘ भी उन्हें उपलब्ध कराई गई है. यहाँ तकरीबन 100 घर थे और उनमें से 54 आग की चपेट में आये.