पाकिस्तान से घुसा विदेशी विमान An12, वायुसेना ने जयपुर में जबरन उतरवाया

187
An12
जार्जिया का एयरक्राफ्ट An12 जयपुर में

जार्जिया का एक एयरक्राफ्ट An12 आज दोपहर करीब सवा तीन बजे उत्तर गुजरात में निर्धारित रास्ता छोडकर भारतीय हवाई सीमा (Indian Air Space) में घुस गया जिससे हड़कंप मच गया. भारतीय वायुसेना (Indian Airforce) के अलर्ट एयर डिफेंस एयरक्राफ्ट ने जार्जिया के एयरक्राफ्ट को सफलतापूर्वक इंटरसेप्ट कर जयपुर एयरफील्ड पर उतरने को मजबूर कर दिया.

जॉर्जिया के विमान ने कराची से उड़ान भरी थी और यह दिल्ली जा रहा था. वायुसेना ने यूक्रेन की कंपनी मोटरसिच के मालवाहक विमान के पायलट से पूछताछ कर तसल्ली की है. वह किसी साजिश के तहत नहीं बल्कि गलती से निर्धारित रास्ता छोड़कर गलत रास्ते पर विमान ले आया था.

सैन्य सूत्रों के अनुसार इस विमान An12 ने जैसे ही भारतीय वायुसीमा में अपने निर्धारित मार्ग को बदला तो सुखोई विमान सक्रिय हो गए और जबरन जयपुर एयरपोर्ट पर लैंडिंग कराई गई. हालांकि जांच और पूछताछ से संतुष्ट होने के बाद इसे उड़ने की क्लीयरेंस दे दी गई. प्रारंभिक जानकारी के अनुसार विमान अपना रास्ता भटक गया था.

भारतीय वायुसीमा में प्रवेश से पहले An12 कराची एयरपोर्ट पर उतरा था. शुक्रवार दोपहर को इस विमान को कराची से दिल्ली वाले रूट पर उड़ने की इजाजत दी गई लेकिन बीच रास्ते में विमान ने रास्ता बदल लिया था. जयपुर के अतिरिक्त पुलिस कमिश्नर लक्ष्मण गौर ने बताया कि जांच पूरी होने के बाद विमान को क्लीयरेंस दे दी गई है.

वायुसेना के अनुसार यह जॉर्जिया का एक कार्गो विमान है जो अपने तय रास्ते से अलग निकल गया था. इसके बाद वायुसेना के रडार पर देखा गया और इसे संदिग्ध मानते हुए An12 का पीछा किया गया. बताया जा रहा है कि यह विमान पाकिस्तानी हवाई सीमा से उत्तरी गुजरात की तरफ दाखिल हुआ था. यह ऐंटोनॉव एन-12 विमान जॉर्जिया का है. यह चार इंजन वाला टर्बोप्रोपेलर परिवहन विमान है जिसे सोवियत संघ में डिजाइन किया गया था. परिवहन विमान में इसका इस्तेमाल काफी होता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here