एयर चीफ विवेक राम चौधरी ने सिविल सर्विस परीक्षा की टॉपर से मिल कर बधाई दी

286

भारतीय वायु सेना के प्रमुख एयर चीफ मार्शल विवेक राम चौधरी ने आज संघ लोक सेवा आयोग सिविल सेवा परीक्षा 2022 की टॉपर इशिता किशोर को सम्मानित किया . इशिता किशोर एयर फ़ोर्स बाल भारती स्कूल की छात्रा रही हैं जिसका संचालन भारतीय वायु सेना करती है. यही नहीं इशिता किशोर का भारतीय वायु सेना से एक गहरा रिश्ता और भी है. उनके पिता भी भारतीय वायु सेना के पूर्व अधिकारी  थे  .   इशिता फ़ुटबाल की अच्छी खिलाड़ी भी हैं. उन्होंने सुब्रतो कप जैसा मुकाबला भी खेला  और उसमें भारत का प्रतिनिधित्व किया .

एयर चीफ मार्शल विवेक राम चौधरी  Air Chief Marshal VR Chaudhari ने इशिता किशोर को वायु सेना का स्मृति चिन्ह भेंट किया, यूपीएससी परीक्षा में टॉप करने पर सराहना की और इस उपलब्धि पर बधाई दी. उन्होंने इशिता किशोर को शानदार भविष्य की कामना के साथ शुभकामनाएं दीं .

इशिता के पिता भारतीय वायु सेना में विंग कमांडर के ओहदे पर रहे लेकिन अब इस दुनिया में नहीं हैं. इशिता किशोर ishita kishore  बहुत छोटी थी जब उनके सिर से पिता का साया उठ गया था. मां ज्योति किशोर ने अच्छे से इशिता की परवरिश की है . इशिता की  पैदाइश हैदराबाद की है लेकिन परवरिश बिहार में हुई .   इशिता ने वायु सेना के  एयरफोर्स बाल भारती स्कूल से पूरी स्कूली शिक्षा हासिल की है. कॉलेज की पढ़ाई के लिए वो दिल्ली आई और 2017 में   दिल्ली यूनिवर्सिटी के श्रीराम कॉलेज ऑफ़ कॉमर्स से  इकोनॉमिक्स ऑनर्स किया . इशिता किशोर ने तीसरे प्रयास में  यूपीएससी की परीक्षा में शानदार  कामयाबी हासिल की . 26 वर्षीया इशिता किशोर उत्तर प्रदेश के नोएडा में रहती हैं और उन्होंने यूपी कैडर दिए जाने की इच्छा व्यक्त की है .

यूपीएससी सिविल सर्विस परीक्षा 2022 upsc civil service exam में कुल 933 उम्मीदवार उत्तीर्ण हुए जिनमे 613  पुरुष और 320 महिलाएं हैं. लेकिन दिलचस्प है कि टॉप 25 में से 14 महिलाएं हैं. उल्लेखनीय हैं कि आईएएस , आईपीएस , आईएफएस आदि बनने के लिए यूपीएससी की तरफ से कराई जाने वाली सिविल सर्विस परीक्षा पास करनी होती है जोकि किसी भी सरकारी सेवा के लिए दी जाने वाली सबसे कधीं परीक्षा है . ये परीक्षा तीन चरणों में होती है – प्रीलिम्स , मैन्स और इंटरव्यू . बहुत से उम्मीदवार इंटरव्यू वाले राउंड में पिछड़ जाने के कारण चुने नहीं जा पाते.