25टी बोलार्ड पुल टग नौका बाहुबली का जलावतरण किया गया

18
टीटागढ़ रेल सिस्टम्स लिमिटेड, कोलकाता की बनाई दूसरी 25टी बोलार्ड पुल टग नौका बाहुबली का जलावतरण

मेसर्स टीटागढ़ रेल सिस्टम्स लिमिटेड, कोलकाता की बनाई दूसरी 25टी बोलार्ड पुल टग नौका ( bollard pull tug boat) बाहुबली का जलावतरण किया गया है . वहीँ चौथी 25टी बीपी टग नौका युवान का निर्माण भी शुरू किया गया .  यह टग नौका भारत सरकार की “मेक इन इंडिया” पहल के तहत शुरू हुए  शानदार काम में से एक है . पिछले महीने ही ऐसी ही टग  नौका ‘ महाबली ‘ का जलावतरण किया गया था जिसे  शॉफ्ट शिपयार्ड प्राइवेट लिमिटेड ने बनाया था.

भारत सरकार की “आत्मनिर्भर भारत” पहल के अनुरूप यह टग नौकाएं ( tug boats)बनाई जा रहीं हैं . इनमे से  छह 25टी बीपी टग्स नौकाओं के निर्माण एवं वितरण का काम  का ठेका टीटागढ़ रेल सिस्टम्स लिमिटेड ( टीआरएसएल) के साथ अनुबंध के आधार पर दिया गया था .  एक प्रेस विज्ञप्ति के मुताबिक़ इन विशेष जहाजों का निर्माण भारतीय शिपिंग रजिस्टर (आईआरएस) के वर्गीकरण नियमों के आधार पर किया जा रहा है.

इन नौकाओं की उपलब्धता सीमित जल में बर्थिंग तथा अनबर्थिंग, टर्निंग और युद्ध कौशल के दौरान नौसेना के जहाजों एवं पनडुब्बियों को सहायता की सुविधा प्रदान करके भारतीय नौसेना की नौसैन्य संचालन प्रतिबद्धताओं को गति प्रदान करेगी.  ये टग्स नौकाएं लंगरगाह पर जहाजों को अग्निशमन सहायता भी देंगीऔर इसमें सीमित खोज और बचाव अभियान चलाने की क्षमता भी निहित हैं.