भारत के सेनाध्यक्ष जनरल मनोज पांडे चार दिन के अमेरिका के दौरे पर

28
जनरल मनोज पांडे ने फोर्ट मायर्स में अमेरिकी सेना के गार्ड ऑफ़ ऑनर की समीक्षा की.

भारत के सेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे (chief of army staff gen manoj pande) ने अपने अमेरिकी समकक्ष जनरल रैंडी जॉर्ज समेत सेना के अन्य वरिष्ठ अधिकारियों के साथ द्विपक्षीय महत्व के मामलों और वैश्विक शांति और सुरक्षा के प्रति पारस्परिक प्रतिबद्धता बढ़ाने के तरीकों पर उच्च स्तरीय चर्चा की है. जनरल पांडे 13 फरवरी से अमेरिका की चार दिवसीय आधिकारिक यात्रा पर हैं. बीते कई साल बाद यह पहला  मौका है जब भारत के किसी  सेना प्रमुख ने अमेरिका का दौरा किया हो.

भारतीय सेना के अतिरिक्त सार्वजनिक सूचना महानिदेशालय  ( adgpi ) की तरफ से  एक्स पर एक आधिकारिक पोस्ट के अनुसार, “चर्चा का उद्देश्य द्विपक्षीय महत्व के पहलुओं और वैश्विक शांति और सुरक्षा के प्रति आपसी प्रतिबद्धता को और बढ़ाना था”.

जनरल मनोज पांडे ने अपने अमेरिकी समकक्ष जनरल रैंडी जॉर्ज से मुलाक़ात की .

इस आधिकारिक यात्रा के दौरान, जनरल मनोज पांडे ने फोर्ट मायर्स ( fort myres) पहुंचने पर अमेरिकी सेना के गार्ड ऑफ़ ऑनर की समीक्षा की. जनरल पांडे ने   आर्लिंगटन राष्ट्रीय कब्रिस्तान ( arlington national cemetry) में अज्ञात सैनिक की कब्र पर पुष्पांजलि अर्पित करके श्रद्धांजलि अर्पित की.

एक्स की पोस्ट में कहा गया है कि इसके बाद जनरल पांडे अमेरिकी सेना के चीफ ऑफ स्टाफ जनरल रैंडी जॉर्ज ( general randy george) और अन्य वरिष्ठ सैन्य नेताओं के साथ “उच्च स्तरीय पेशेवर चर्चा” में शामिल हुए. जनरल पांडे ने फोर्ट बेल्वोइर में आर्मी जियोस्पेशियल सेंटर का दौरा किया और फोर्ट मैकनेयर में राष्ट्रीय रक्षा विश्वविद्यालय ( national defence university)  के उपाध्यक्ष के साथ भी बातचीत की.

उन्होंने वाशिंगटन डीसी में भारतीय दूतावास का भी दौरा किया और प्रभारी डी’एफ़ेयर श्रीप्रिया रंगनाथन  (sripriya rangnathan)  के साथ बातचीत की और महत्वपूर्ण चल रही और संभावित पहलों पर चर्चा की.