भारत -चीन बॉर्डर पर सेना के कमांडरों की 11 वीं बैठक

21
भारत चीन सीमा
भारत चीन सीमा (सांकेतिक फोटो)

भारत-चीन की सेनाओं की कोर कमांडर स्तरीय 11वें दौर की बैठक शनिवार (9 अप्रैल 2021) को चुशूल-मोल्दो सीमा पर बने बैठक स्थल पर हुई. दोनों पक्षों के बीच पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी LAC ) के साथ-साथ सैनिकों की वापसी से जुड़े बाकी मुद्दों के समाधान के लिए विचारों का विस्तृत आदान-प्रदान हुआ.

रक्षा मंत्रालय की एक विज्ञप्ति में कहा गया है कि दोनों पक्ष मौजूदा समझौतों और प्रोटोकॉल के मुताबिक़ बचे हुए बाकी मुद्दों को तेजी से सुलझाने की ज़रूरत पर राज़ी हुए. इस संदर्भ में यह भी रेखांकित किया गया कि अन्य क्षेत्रों में डिसएंगेजमेंट करने से दोनों पक्षों के लिए सेनाओं की संख्या में कमी करने और पूरी तरह अमन चैन की बहाली सुनिश्चित करने, द्विपक्षीय रिश्तों में तरक्की को कामयाब बनाने का रास्ता खुलेगा.

भारतीय और चीन के सेना कमांडर इस बात पर रज़ामंद थे कि अपने नेताओं की मंज़ूरी से मार्गदर्शन लेना, अपने संवाद को जारी रखना और बाकी मुद्दों के पारस्परिक रूप से स्वीकार्य समाधान की दिशा में जल्द से जल्द काम करना ज़रूरी है. उन्होंने जमीन पर संयुक्त रूप से स्थिरता बनाए रखने, किसी भी नई घटना से बचने और संयुक्त रूप से सीमावर्ती क्षेत्रों में शांति बनाए रखने पर भी सहमति जताई.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here