दिल्ली का थाना बेगमपुर भारत के टॉप 10 थानों में शामिल

67
थाना बेगमपुर
राजधानी दिल्ली का थाना बेगमपुर भारत के टॉप टेन थानों की फेहरिस्त में शामिल किया गया है. दिल्ली पुलिस कमिश्नर एस एन श्रीवास्तव ने थानाध्यक्ष जय भगवान को सम्मान प्रदान किया.

राजधानी दिल्ली का थाना बेगमपुर भारत के टॉप टेन यानि बेहतरीन 10 थानों की फेहरिस्त में शामिल किया गया है. केन्द्रीय गृह मंत्रालय की तरफ से तय किये गये मानदंडों के आधार पर किये जाने वाले सालाना सर्वेक्षण में बेगमपुर थाने को एक ऐसा थाना माना गया जो कामकाज, जनसंपर्क और साफ़ सफाई जैसे तमाम पहलुओं पर खरा उतरा. भारत सरकार के गृह मंत्रालय की तरफ से थाने को मिला सम्मान दिल्ली पुलिस कमिश्नर एस एन श्रीवास्तव ने थानाध्यक्ष जय भगवान को प्रदान किया.

थाना बेगमपुर
थाना बेगमपुर के स्टाफ के साथ दिल्ली पुलिस कमिश्नर एस एन श्रीवास्तव.

इस तरह के थाने को चुनने के लिए तीन तरीकों से मिलने वाले नतीजों को आधार बनाया जाता है. ये हैं डाटा आंकलन, सीधे सीधे निगरानी करके और जनता की राय हासिल करना. बेगमपुर थाने के मामले में सर्वे टीम ने अचानक थाना क्षेत्र के राजीव नगर, जैन नगर और बेगमपुर का दौरा किया. टीम ने नाकों पर पुलिस की चेकिंग भी परखी. यही नहीं ये भी देखा कि सीसीटीएनएस (Crime and Criminal Tracking Network and Systems ) और पुलिस रिकॉर्ड में एंट्री किस तरह से और कितनी की जा रही हैं.

थाने के भीतर पहुंचकर सर्वे टीम ने मालखाना देखा. साथ ही आगंतुकों के लिए वहां उपलब्ध जनसुविधाएं देखीं. मसलन उनके लिए प्रतीक्षालय, शौचालय, पीने के पानी की उपलब्धता, बैरक, महिला सिपाहियों के लिए अलग कमरे की व्यवस्था, हथियार को सही और सुरक्षित तरीके से रखना आदि भी जांचा गया.