Indian Army में पंडित, मौलवी, ग्रंथी और पादरी के 96 पदों की भर्ती

1129
Indian Army
प्रतीकात्मक फोटो : साभार : Kikali.in

भारतीय सेना (Indian Army) ने धर्म शिक्षक के कुल 96 पदों पर भर्ती के लिए पिछले दिनों ऐलान किया था जिसके लिए आवेदन की आज यानि 3 नवम्बर को अंतिम दिन है. ये नियुक्तियां संवर्ग के आधार पर की जाएंगी. चयनित अभ्यर्थियों को बतौर जूनियर कमीशन अधिकारी नियुक्त किया जाएगा. पंडित, मौलवी, ग्रंथी और पादरी संवर्ग के लिए आनलाइन माध्यम से आवेदन करना होगा. बाकी संवर्ग के लिए आवेदन डाक से भेजना होगा.

Indian Army में धर्मशिक्षक के कुल 96 पदों में 78 पद पंडित के, 3 पद गोरखा पंडित (गोरखा रेजिमेंट के लिए) के, 6 पद ग्रंथी के, 2 पद पादरी के, 5 पद मौलवी के, एक पद शिया मौलवी (लद्दाख स्काउट रेजिमेंट के लिए) और एक पद बौद्ध संन्यासी (महायान) के लिए है. इन पदों के लिए अनिवार्य शैक्षणिक योग्यता मान्यता प्राप्त संस्थान से किसी भी विषय में स्नातक डिग्री है.

पंडित और पंडित गोरखा के लिए- हिंदू अभ्यर्थियों ने संस्कृत में आचार्य या शास्त्री की उपाधि हो. साथ ही कर्म-कांड में एक वर्षीय डिप्लोमा किया हो.
ग्रंथी- सिख अभ्यर्थियों ने पंजाबी में ज्ञानी की परीक्षा पास हो.
पादरी- ऐसे ईसाई उम्मीदवार, जिन्होंने चर्च के उचित अधिकारी से पादरी का पद प्राप्त किया हो और जो अभी भी स्थानीय बिशप की स्वीकृत सूची में शामिल हो.
मौलवी और मौलवी (शिया)- मुस्लिम अभ्यर्थी ने अरबी में मौलवी आलिम या उर्दू में अदीब आलिम की परीक्षा पास की हो.
बौद्ध संन्यासी (महायान)- अभ्यर्थी ने बौद्ध संन्यासी/बौद्ध प्रीस्ट (पुजारी) का सर्टिफिकेट हासिल किया हो.