के नटराजन ने भारतीय तटरक्षक के महानिदेशक का काम सम्भाला

88
कृष्णा स्वामी नटराजन

कृष्णा स्वामी नटराजन ने भारतीय तटरक्षक के महानिदेशक का काम सम्भाल लिया है. उन्होंने रविवार को राजेन्द्र सिंह से तटरक्षक प्रमुख का ओहदा सम्भाला. 59 वर्षीय कृष्णा स्वामी नटराजन चेन्नई के रहने वाले हैं और जनवरी 1984 में भारतीय तटरक्षक की सेवा में शामिल हुए थे. श्री नटराजन भरतीय तट रक्षक के 23 वें महानिदेशक हैं.

इस नई तैनाती से पहले कृष्णा स्वामी नटराजन भारत में कोस्टगार्ड की सबसे संवेदनशील माने जाने वाली पश्चिमी कमांड के प्रमुख थे. गुजरात में पाकिस्तान को छूते तट से लेकर दक्षिण में केरल तक के समन्दर तक कोस्ट गार्ड की पश्चिमी कमांड का क्षेत्र हैं. भारतीय तटरक्षक के नए महानिदेशक कृष्णा स्वामी नटराजन ने कोस्ट गार्ड के सभी श्रेणी के समुद्री जहाज़ों की कमान सम्भालने का तजुर्बा हासिल किया हुआ है. ये चाहे समन्दर के भीतर हों या किनारे पर. तरह तरह के गश्ती जहाज़ों और नाव को कमांड करने का भी उन्हें खासा अनुभव है जिनमें स्पीडबोट तक शामिल हैं.

भारतीय कोस्टगार्ड में के. नटराजन के नाम से उन्हें ज़्यादातर लोग जानते हैं. श्री नटराजन कमान अधिकारी के तौर पर तटरक्षक के ज़िला नम्बर 5 (तमिलनाडु) और मंडपम पोत भी कमांड किया है.

मुम्बई में 26 /11 हमले के बाद तट रक्षण के क्षेत्र में भारत में किये गये बदलाव की योजना बनाने और उसे अमल में लाने में उनका अहम योगदान माना जाता है. इस दौरान 20 अतिरिक्त स्टेशन बनाये गये, दो क्षेत्रीय मुख्यालय और समुन्दर में भी दो मुख्यालय बनाये गये. साथ ही 120 जहाज़ों और नाव के कॉन्ट्रैक्ट भी हुए.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here