छत्तीसगढ़ पुलिस : नीचे से लेकर ऊपर तक सैकड़ों अधिकारियों के तबादले

19
छत्तीसगढ़ पुलिस
छत्तीसगढ़ पुलिस तबादले

एसपी रैंक के अफसरों के तबादलों की लिस्ट में मैनपाट और माना पुलिस ट्रेनिंग स्कूलों के अधीक्षक भी शामिल हैं. पीटीएस-पुलिस ट्रेनिंग स्कूल (मैनपाट) के एसपी रवि कुमार कुर्रे को सरगुजा पुलिस महानिरीक्षक (आईजी IG) के कार्यालय में सहायक पुलिस महानिरीक्षक (एआईजी) पद पर तैनाती दी गई है. वहीं पीटीएस माना की एसपी रहीं राजश्री मिश्रा को छत्तीसगढ़ सशस्त्र बल की 13वीं बटालियन का डिप्टी कमांडेंट बनाकर कोरबा में नियुक्त किया जा रहा है. इस तमाम अधिकारियों के तबादले की लिस्ट यहां दी जा रही है.

छत्तीसगढ़ पुलिस
छत्तीसगढ़ पुलिस तबादले
छत्तीसगढ़ पुलिस
छत्तीसगढ़ पुलिस तबादले

पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) अशोक जुनेजा के हस्ताक्षर से जारी तबादला सूची में 318 लोगों के नाम हैं. इनमें 253 टीआई (TI ) , उप निरीक्षक (एस आई – SI ) और सहायक उप निरीक्षक (एएसआई – ASI ) व 30 से ज्यादा सिपाहियों के तबादले किये गए हैं। रायपुर व दुर्ग के तकरीबन सभी थानों के इंचार्ज का तबादला किया गया है.

स्थानीय समाचार माध्यमों के मुताबिक़ पुलिस विभाग की तरफ से जारी सूची को देखकर माना जा रहा है कि छत्तीसगढ़ के सभी जिलों में नए सिरे से पुलिस की टीम बनाई जाएगी. राजधानी रायपुर, दुर्ग, राजनांदगाव, बिलासपुर, रायगढ़, सरगुजा, कोरबा, बस्तर समेत प्रदेश के बड़े जिलों के अलावा छोटे-छोटे जिलों में भी थानेदार से लेकर हवलदार तक एक ही झटके में बदले गए हैं. कुल 318 पुलिसकर्मियों का स्थानांतरण आदेश जारी किया गया है. इन तबादलों में सबसे ज्यादा 28 थाना प्रभारी तो राजधानी रायपुर के, 23 टीआई दुर्ग ज़िले के और 22 टीआई राजनांदगांव जिले से बदले गए हैं. बाकी जिलों से भी बड़ी संख्या में इंस्पेक्टरों के तबादले किए गए हैं. इनके अलावा 12 सब इन्स्पेक्टर, 15 असिस्टेंट सब इन्स्पेक्टर (ए एस आई) और 38 सिपाहियों का तबादला आदेश जारी किया गया है.

तबादला सूची में ऐसे टीआई की तादाद काफी है जो लम्बे समय से एक ही जगह पर तैनात हैं. छत्तीसगढ़ पुलिस में हाल ही में इतनी बड़ी तादाद में सिपाही से लेकर आईपीएस अधिकारियों तक के लगातार किये जा रहे स्थानांतरण के सही सही कारण तो नहीं बताए गए लेकिन माना जा रहा है कि हर स्थान पर नई टीमें बनाकर काम करने की नीति पर अमल किया जा रहा है.