भारतीय सैनिकों ने एशियाड 2018 में 11 मेडल जीते, जनरल बिपिन रावत ने बधाई दी

896
INDIAN ARMY
Gen Bipin Rawat & all ranks #​IndianArmy extend heartiest felicitations to all 66 sportspersons of Army. Source/ADG PI - INDIAN ARMY

भारत में आतंकवाद, घुसपैठ और बाढ़ जैसी आपदाओं का सामना करने के साथ भारतीय सेना ने एक बार फिर खेल के मोर्चे पर भी कामयाबी हासिल करने का सिलसिला जारी रखा हुआ है. इंडोनेशिया की राजधानी जकार्ता में सम्पन्न हुए एशियाड 2018 में भारतीय खिलाड़ियों ने कुल मिलाकर 69 मेडल हासिल किये और इनमें से 11 भारतीय सेना के जवानों ने जीते. मेडल की तादाद के हिसाब से एशियाई खेलों में ये, भारत का अब तक का सबसे बेहतर प्रदर्शन है.

रविवार को सम्पन्न हुए इन खेलों में भारतीय खिलाड़ियों के दल में सेना की तरफ से 66 खिलाड़ियों की हिस्सेदारी थी. भारत ने 15 गोल्ड मेडल जीते जिनमें से 4 भारतीय सैनिकों की उपलब्धि रही. सेना ने 4 सिल्वर और 3 ब्रान्ज़ मेडल हासिल किये.

भारत के सेनाध्यक्ष लेफ्टिनेंट जनरल बिपिन सिंह रावत ने इस सफलता के लिए सैनिक खिलाड़ियों को बधाई दी है. उन्होंने खिलाड़ियों के लिए दिए अपने बधाई संदेश में कहा है कि भारतीय सेना खेल भावना और खिलाड़ियों को हमेशा प्रोत्साहित करती रहेगी. इस उपलब्धि के लिए उन्होंने सेना के ‘मिशन ओलम्पिक कार्यक्रम’ को भी श्रेय दिया है. ये कार्यक्रम सेना प्रशिक्षण महानिदेशालय की देखरेख में चलाया जा रहा है.

INDIAN ARMY
हाकी के जादूगर मेजर ध्यानचंद. फाइल फोटॉ

मेजर ध्यानचंद और मिल्खा सिंह जैसे अंतरराष्ट्रीय स्तर पर झंडे गाड़ने वाले खिलाड़ी देने वाली भारतीय सेना के प्रमुख ने युवा सैनिक खिलाड़ियों को ओलम्पिक की तैयारी में जुटने का आह्वान किया.

INDIAN ARMY
फ़्लाइंग सिख मिल्खा सिंह. Source/BBC