Fit India से प्रेरित Forest Adventure Run : दिल्ली NCR में दिलचस्प और अनूठा आयोजन

59

दिल्ली के नज़दीक गाज़ियाबाद में हिंडन नदी के मुहाने पर 24 नवंबर को होने वाली फ़ॉरेस्ट एडवेंचर रन (Forest Adventure Run) फिटनेस और दौड़ का मिला-जुला आयोजन होगा. प्रदूषण रहित हरे-भरे वन क्षेत्र में प्राकृतिक सौन्दर्य के बीच दिल्ली एनसीआर क्षेत्र में होने वाला ये अनूठा और पहला आयोजन है जिसमें 14 साल के बच्चे से लेकर 60 साल तक के महिला/पुरुष भी हिस्सा ले सकते हैं. रक्षक न्यूज़ डॉट इन (rakshaknews.in) का संचालन करने वाली संस्था रक्षक वर्ल्ड फाउंडेशन (Rakshak World Foundation) इसे फिटनेस विशेषज्ञों और एथलीटों की मदद से करने जा रही है. फिट इण्डिया अभियान से प्रेरित इस रोमांचक फिटनेस भरे कार्यक्रम में स्कूली छात्र छात्राओं, एनसीसी कैडेट्स, सेना, अर्द्धसैन्य बल और पुलिस के साथ साथ सम्बद्ध संगठनों के कार्मिकों के लिए एंट्री फीस में विशेष छूट का प्रावधान किया गया है.

हिंडन नदी के किनारे सिटी फ़ॉरेस्ट क्षेत्र

सभी प्रतिभागियों को विशेष टी शर्ट, मेडल, प्रमाण पत्र दिए जायेंगे. इसके अलावा विभिन्न श्रेणियों के मुकाबले में पहले तीन विजेताओं को ट्रॉफी के साथ-साथ पुरस्कार भी दिए जायेंगे. अभी तक के तय कार्यक्रम के मुताबिक मुकाबले के लिए प्रतिभागियों को चार केटेगरी में बांटा गया है. इनमें 14 से 40 वर्ष आयु के पुरुष और महिला की अलग अलग श्रेणी होगी. ऐसी ही दो श्रेणी 40 से 60 साल तक के पुरुष व महिला प्रतिभागियों की होगी. यानि कुल मिलाकर चार श्रेणी के प्रथम तीन विजेताओं के हिसाब से कुल 12 विजेता होंगे.

हिंडन नदी के किनारे है यह सिटी फ़ॉरेस्ट क्षेत्र

ऐसे होगा आयोजन :

आयोजकों ने बताया कि Forest Adventure Run की शुरुआत ट्रेंडी डांस वार्म अप से होगी. इसके बाद प्रतिभागी डेढ़ किलोमीटर दौड़ लगाकर वहां स्थित एडवेंचर ज़ोन में पहुंचेंगे जिसमें तरह तरह की बाधाएं पार करने के बाद डेढ़ किलोमीटर की दौड़ लगाकर उसी स्थान पर लौटेंगे जहां से दौड़ शुरू होगी. सभी प्रतिभागियों की टी शर्ट पर बिब के साथ टाइमिंग चिप होगी जिसके ज़रिये उस हरेक प्रतिभागी का समय रिकॉर्ड होगा जिसके आधार पर विजेताओं के बारे में निर्णय लिया जाएगा.

हिंडन नदी के किनारे सिटी फ़ॉरेस्ट क्षेत्र

आयोजकों का कहना है कि इस मुकाबले की बारीकियों का अध्ययन करने के लिए ट्रायल रन भी कराया जाएगा जो असल मुकाबले से सम्भवत 10 -15 दिन पहले होगा.

फन के साथ फिटनेस और इनाम :

डांस वार्म अप के साथ साथ यहाँ पर फिटनेस से जुड़ी मनोरंजक गतिविधियाँ या मुकाबले भी होंगे. इनका संचालन करने वाले एक्स फिट के मालिक और फिटनेस विशेषज्ञ अर्चित साहा ने बताया कि सभी बारह विजेताओं को एक्स फिट जिम की तरफ तीन तीन महीने की सदस्यता दी जायेगी. सभी प्रतिभागियों को जिम में ट्रायल का मौका मिलगा. वो एक सप्ताह तक इस फ्री ट्रायल का लाभ ले सकते हैं. साथ ही उन्हें फिटनेस और डायट सम्बन्धी सलाह भी दी जायेगी. प्रायोजकों की तरफ से इन मुकाबलों के विजेताओं को भी इनाम दिए जायेंगे.

हिंडन नदी के किनारे सिटी फ़ॉरेस्ट क्षेत्र

प्रतिभागियों की सुरक्षा के लिए और आपात परिस्थिति से निबटने के लिए प्राथमिक चिकित्सा आदि के वो तमाम बन्दोबस्त किये जायेंगे जो इस तरह के आयोजन में किये जाते हैं. साथ ही प्रतिभागियों के लिए हाईड्रेशन प्वाइंट्स भी होंगे. दौड़ समाप्ति के बाद उनके लिए पौष्टिक नाश्ते का भी बन्दोबस्त होगा. हरेक प्रतिभागी को वहां की झील में बोटिंग के कूपन भी मिलेंगे जिन्हें वो किसी को दे भी सकता है या जिन्हें बाद में भी इस्तेमाल किया जा सकता है.

आयोजन का नज़रिया :

Forest Adventure Run फिटनेस मुकाबला होने के साथ साथ इस विचार से भी प्रेरित है कि मनुष्य को प्रकृति के पास रहकर कुछ समय ज़रूर बिताना चाहिए और खासतौर से उन परिवारों को जो शहर के प्रदूषण भरे माहौल में भागदौड़ की ज़िन्दगी जीते हैं. शहर में रहकर भी प्राकृतिक नजारों का आनंद लेना आज के दौर में कोई बड़ी चुनौती नहीं है. कई शहरों में या बाहरी इलाकों में ऐसे वन क्षेत्र हैं जहां कभी कभार जाया जा सकता है. फ़ॉरेस्ट एडवेंचर रन के आयोजक रक्षक वर्ल्ड फाउंडेशन के पदाधिकारियों का कहना है कि आयोजन में खेल और फिटनेस से जुड़ी कई सेलेब्रिटीज के साथ स्थानीय प्रशासन, पुलिस अधिकारी व गणमान्य व्यक्तियों को भी आमंत्रित किया गया है.

बोटिंग के कूपन भी मिलेंगे.

आयोजन स्थल : सिटी फारेस्ट

24 नवम्बर यानि रविवार की सुबह फ़ॉरेस्ट एडवेंचर रन का आयोजन जिस सिटी फ़ॉरेस्ट क्षेत्र में होगा उसे गाज़ियाबाद विकास प्राधिकरण ने हिंडन नदी के किनारे करहेड़ा गाँव के बाहर विकसित किया है. ये दिल्ली से मेरठ-देहरादून के रास्ते में बने राज नगर एक्सटेंशन बाईपास पर है जोकि काफी चौड़ी और खुली सड़क है. तकरीबन 150 एकड़ क्षेत्र में बने इस वन में खूबसूरत कुदरती नजारों के साथ विभिन्न देशी और प्रवासी पक्षी भी हैं और साथ ही एक विशाल झील भी है जिसमें 12 महीने बोटिंग का भी आनंद लिया जा सकता है.

सितम्बर से लेकर अप्रैल तक तो यहाँ का माहौल काफी मोहक रहता है. विभिन्न प्रकार के भोजन के लिए कैंटीन की सुविधा के साथ वो इंतज़ाम भी हैं जो पिकनिक स्थलों पर होते हैं. साथ ही यहाँ साइकिल ट्रेक भी है. ऑफ़ रोड साइक्लिंग के शौकीनों के लिए भी ये ख़ास आकर्षण है. पार्किंग, सार्वजनिक जनसुविधाओं का बन्दोबस्त भी यहाँ है.

है न गजब जगह.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here