ट्रम्प को keep your mouth shut कहने का साहस दिखाने वाला पुलिस चीफ हीरो बन गया

266
ह्यूस्टन पुलिस प्रमुख के साथ सेल्फी लेने को लोग बेताब दिखे.

अश्वेत अमेरिकन नागरिकों के विरोध प्रदर्शनों, हिंसा और कर्फ्यू के हालात के बीच दुनिया के सबसे ताकतवर मुल्क के रईस व्यवसायी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रम्प के खिलाफ टीवी पर मुखर होने वाले ह्यूस्टन के पुलिस प्रमुख हबर्ट अर्टूरो एक्वेडो जबरदस्त लोकप्रिय हो गये हैं. वे जहां जाते हैं लोग उनसे मिलने, बात करने, सेल्फी खींचने की गुज़ारिश करते हैं और पुलिस चीफ अर्ट एक्वेडो ख़ुशी ख़ुशी इसके लिए तैयार हो जाते हैं. मंगलवार को ह्यूस्टन के डिस्कवरी ग्रीन इलाके में ऐसा तब भी दिखाई दिया जब लोग वहां पर, पुलिस हिरासत में मारे गये जार्ज फ्लॉयड के मामले को लेकर, लोग जुलूस निकाल रहे थे.

बच्चे के साथ ह्यूस्टन पुलिस प्रमुख

लोगों में पुलिस को लेकर नाराज़गी ज़रूर थी लेकिन एक व्यक्ति और अधिकारी के तौर पर उनको पुलिस चीफ अर्ट एक्वेडो से बहुत उम्मीदें होने लगी हैं. ह्यूस्टन पुलिस चीफ अर्ट एक्वेडो से बदले में मिल रहे सहज व्यवहार और आश्वासन लोगों में उनके लिए सम्मान और बढ़ा रहे हैं. डिस्कवरी ग्रीन में जहां अर्ट एक्वेडो और अन्य पुलिस अधिकारी सद्भावना सभा में शामिल हुए वहीं उन्होंने घुटनों के बल जमीन पर झुककर जार्ज की मौत के लिए माफ़ी मांगी और लोगों से शान्ति बनाने के लिए सहयोग चाहा.

जार्ज फ्लॉयड के सम्मान में लोगों के बीच ह्यूस्टन पुलिस प्रमुख

इतना ही नही अर्ट एक्वेडो ने तो अपने निजी ट्वीटर हैंडल पर अपने प्रोफाइल फोटो की जगह जार्ज फ्लॉयड की तस्वीर लगा कर न सिर्फ लोगों को बल्कि समस्त पुलिस बल को अलग तरह का संदेश भी दिया जो कहता है कि गलती को कबूल करना सीखना चाहिए और हमें अपनी गलती का अहसास है, ये लोगों को पता भी चलना चाहिए. इस फोटो के नीचे जार्ज फ्लॉयड के साथ हैश टैग के साथ जस्टिस फॉर फ्लॉयड (#JUSTICEFORFLOYD) भी लिखा है. ट्वीटर अकाउंट Chief Art Acevedo नाम से है जिसका हैंडल @ArtAcevedo है. उनके 91 हज़ार फालोअर (Follower) हैं.

घुटने पर पुलिस प्रमुख एक्वेडो

पचपन वर्षीय अमेरिकन पुलिस अधिकारी अर्ट एक्वेडो 34 साल से पुलिस सेवा में हैं. उनके पिता भी पुलिस में ही थे. 31 जुलाई 1964 में क्यूबा की राजधानी हवाना में पैदा हुए अर्ट एक्वेडो चार साल की उम्र में माता पिता के साथ पलायन कर अमेरिका आ गये थे. केलिफोर्निया के एल मोंटे में इनका बचपन बीता और ह्यूस्टन के पुलिस चीफ बनने से पहले ये अनुभवी अधिकारी ऑस्टिन में भी पुलिस प्रमुख थे . नवम्बर 2016 में उन्हें ह्यूस्टन में चार्ल्स मेक लेलैंड की जगह पुलिस चीफ नियुक्त किया गया था हालांकि चार्ल्स मेक लेलैंड फरवरी में रिटायर हो गये थे. वो अक्सर पुलिस और अपराध नियंत्रण के मामलों को लेकर मुखर रहते हैं.

ह्यूस्टन पुलिस प्रमुख हबर्ट अर्टूरो एक्वेडो

उल्लेखनीय है कि अमेरिका में पुलिस हिरासत में अफ़्रीकी मूल के अश्वेत अमेरिकन जार्ज फ्लॉयड की 25 मई को मौत के बाद अमेरिका के कई शहरों में विरोध प्रदर्शनों के साथ हिंसा और आगज़नी हुई और जगह जगह तोड़फोड़ और हमले करके लोगों ने पुलिस पर अपना गुस्सा निकाला. इसी सन्दर्भ में पूछे एक सवाल के जवाब में सीएनएन न्यूज़ चैनल को दिए इंटरव्यू में ह्यूस्टन पुलिस चीफ अर्ट एक्वेडो ने अमेरिका के वर्तमान राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रम्प से कहा था कि ‘ वे अपना मुंह बंद रखें’ उन्होंने कहा था कि अगर कुछ रचनात्मक नहीं कह सकते तो कृपया न बोला न करें. मॉडलिंग और फ़िल्मी दुनिया से अभिभूत डोनल्ड ट्रम्प की पुलिस प्रबन्धन की सलाह पर प्रतिक्रिया स्वरूप टिप्पणी करते अर्ट एक्वेडो ने इतना भी कहा कि ये ‘हालीवुड नहीं है , असली जीवन है ‘.

पत्नी तान्या संग ह्यूस्टन पुलिस प्रमुख हबर्ट अर्टूरो एक्वेडो.

अर्ट एक्वेडो 1986 में रिनो होंडो कॉलेज से संचार विषय पर ग्रेजुएशन करने के बाद पुलिस फ़ोर्स में सेवा शुरू की और उनकी पहली तैनाती कैलिफोर्निया हाई वे पैट्रोल में फील्ड ऑफिसर के तौर पर पूर्वी लॉस एंजेलिस में हुई थी. 2005 में उन्हें इसी विभाग में तरक्की देकर पुलिस प्रमुख बनाया गया. इसी साल अर्ट एक्वेडो ने कैलिफोर्निया की ला वरने यूनिवर्सिटी से लोक प्रशासन में बीएससी की. मेजर सिटीज़ पुलिस चीफ एसोसिएशन और इंटरनेशनल पुलिस चीफ एसोसिएशन में प्रमुख ओहदे संभाले वाले अर्ट एक्वेडो के परिवार में पत्नी तान्या बॉर्न एक्वेडो और तीन बच्चे मेलिसा , मैथ्यू और जेक हैं.