दिल्ली पुलिस के सिपाही फ़िरोज़ ने अफसर बनने का सपना यूँ पूरा किया

75
दिल्ली पुलिस के सिपाही फ़िरोज़ सिविल सर्विस के लिए चुने गए.

दिल्ली पुलिस के सिपाही फिरोज़ आलम काबिलियत, लगन, मेहनत और खुद पर भरोसे की ऐसी मिसाल बने हैं कि इससे न सिर्फ दिल्ली पुलिस को गर्व महसूस हो रहा है बल्कि उनकी कामयाबी दिल्ली पुलिस परिवारों के नौजवानों के लिए प्रेरणा भी है. पुलिस या प्रशासन का बड़ा अधिकारी बनने का बचपन से पाला अपना सपना उन्होंने बार बार मिली नाकामी के बावजूद पूरा कर दिखाया. क्यूंकि संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी -UPSC ) की सिविल सर्विस परीक्षा में इस बार का नतीजा उनके लिए अलग था. फिरोज़ आलम ने इन परीक्षाओं के नतीजे में 645 रैंक हासिल किया है.

दिल्ली पुलिस के सिपाही फ़िरोज़ सिविल सर्विस के लिए चुने गए.

दिल्ली पुलिस नियंत्रण कक्ष (पीसीआर -PCR) में तैनात फ़िरोज़ आलम अब अपने से बड़े कई अफसरों से बड़े ओहदे पर सेवा करेंगे. मूलतः उत्तर प्रदेश के पिलखुवा के रहने वाले फ़िरोज़ आलम को पहननी तो बड़े अफसर की वर्दी थी लेकिन हालात ऐसे बने कि वह दिल्ली पुलिस में सिपाही के तौर पर भर्ती हो गये. बावजूद इसके अपना सपना नहीं छोड़ा. दिल्ली पुलिस में सिपाही की नौकरी के साथ साथ वो यूपीएससी की सिविल सर्विस परीक्षा की तैयारी भी करते रहते थे. एक दो नहीं पांच दफ इस परीक्षा को पास करने में विफल रहे फिरोज़ आलम ने सपने को सच में तब्दील करने का जुनून नहीं छोड़ा और आखिर छठी बार उनकी मेहनत का सिला उन्हें मिला.

दिल्ली पुलिस के सिपाही फ़िरोज़ के सिविल सर्विस के लिए चुने जाने पर उनके परिजन.

पिलखुवा के गाँव आजमपुर दहपा के जिस परिवार से उनका ताल्लुक है उस परिवार का खाकी वर्दी से नाता पहले से ही है. इस परिवार का बड़ा बेटा यानि फिरोज़ आलम के बड़े भाई जावेद आलम सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) में बतौर इन्स्पेक्टर सेवारत हैं. खुद फिरोज़ ने 2010 दिल्ली पुलिस में भर्ती होकर कॉन्स्टेबल की वर्दी पहनी थी लेकिन यूपीएससी की सिविल सर्विस परीक्षा पास करके आईएएस या आईपीएस अधिकारी बनने के सपने को उन्होंने न सिर्फ पाले रखा बल्कि उसे सच बनाने के लिए बार बार मिली नाकामी को भी रुकावट नहीं बनने दिया. हर बार की विफलता से कुछ सीख कर इस बार सफलता हासिल कर ली.

फ़िरोज़ आलम ने मारवाड़ इंटर कॉलेज से 12 वीं पास की थी और पिलखुआ के राणा डिग्री कॉलेज से ग्रेजुएशन की. दिल्ली पुलिस के कमिश्नर एसएन श्रीवास्तव ने फ़िरोज़ आलम और उनके अलावा इन परीक्षा में पास दिल्ली पुलिस परिवार से ताल्लुक रखने वाले पांच और उम्मीदवारों के पास होने की बधाई देने के ट्वीट संदेश में फ़िरोज़ का ज़िक्र किया है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here