पुदुचेर्री में उपराज्यपाल किरण बेदी का जुनून ‘आपरेशन बीच वाक’

686
किरण बेदी
बीच पर फैला कचरा

भारतीय पुलिस सेवा की पहली महिला पुलिस अधिकारी होने का गौरव प्राप्त किरण बेदी का जुनून कभी कभी तो गज़ब का काम कर जाता है और कभी कभी उनका गुस्सा. बृहस्पतिवार की सुबह भी कुछ ऐसा ही हुआ जब पुदुचेर्री की उपराज्यपाल किरण बेदी निकलीं तो मार्निंग वाक पर थीं लेकिन करोड़ों रूपये खर्च करके बनाई गई बीच (BEACH) की बदहाली देखकर उन्हें इतनी तकलीफ हुई कि सैर छोड़ कर, उन्होंने बीच का हुलिया तुरंत ठीक करने का इरादा कर लिया. बीच पर जगह जगह गन्दगी और मलबा तो था ही और जब किरण बेदी खुद इसका वीडियो बना रही थीं तो उस वीडियो में, समन्दर किनारे, मूत्र त्याग करते एक शख्स भी कैद हुआ. ये हालत तो तब थी जबकि वहां पास ही सार्वजनिक मूत्रालय भी था. इसके बाद किरण बेदी ने ऐसा अभियान और इंतजाम किया कि लोग इसकी जमकर तारीफ़ करते दिखे. वहां हालात फिर वैसे न हों, इसका भी उन्होंने पुलिस स्टाइल वाला बन्दोबस्त भी करवा दिया.

किरण बेदी
बीच का नजारा.

आपरेशन बीच वाक :

तीन घंटे चला ‘आपरेशन बीच वाक’ तब शुरू हुआ जब राजनिवास के कुछ कर्मियों के साथ सैर करने पुदुचेर्री की लेफ्टिनेंट गवर्नर किरण बेदी ने बीच पर फैले कचरे को खुद साफ़ करने का फैसला लिया. सफाई शुरू करने के लिए पहनने के लिए तुरंत दस्ताने मंगवाए गये, समेटा जाने वाला कचरा डालने के लिए पोलिथीन बैग और डस्टबीन मंगाए गये. और जैसे ही किरण बेदी की टीम ने सफाई शुरू की, वहां नगर निगम के कर्मचारी, स्वयंसेवक, पुलिसकर्मी पहुँचने लगे. देखते ही देखते इस अभियान में खासी तादाद में लोग और सरकारी महकमे के कर्मचारी भी जुट गये. बीच पर पड़ा हुआ कोयले जैसा चट्टानी मलबा भी हटाया गया.

किरण बेदी
बीच पर मूत्रालय के बजाय अन्य स्थान पर गंदगी फैलाता शख्स.

स्थाई समाधान की कवायद :

बीच सफाई का ये अभियान लगातार चलता रहा और तीन घंटे लगे. किरण बेदी भी वहां डटी रहीं. लेकिन समस्या के स्थाई निदान के लिए भी कुछ किया जाना था. सो निर्णय लिया गया कि बीच पर सुरक्षा, यहाँ समन्दर का आनन्द लेने के लिए आने वाले लोगों की सेफ्टी और सफाई सुनिश्चित करने के लिए नगर निगम के साथ पुलिस को भी ज़िम्मेदारी दी जाये. तुरंत पुलिस महानिदेशक सुंदरी नन्दा से बात करके बीच पर पुलिस बीट बना दी गई. साथ ही पुलिस की गश्त की शुरुआत की गई. फैसला लिया गया कि यहाँ पब्लिक एड्रेस सिस्टम के ज़रिये लोगों को सुरक्षित तरीके से समन्दर का मज़ा लेने और सफाई रखने की ताकीद की जाये.

किरण बेदी
ये गंदगी देख बिफर गईं किरण बेदी.