आईपीएस विजय कुमार को जम्मू कश्मीर का एडीजीपी ( कानून व्यवस्था ) बनाया गया

158
:आईपीएस विजय कुमार (फाइल फोटो )

जम्मू कश्मीर सरकार ने भारतीय पुलिस सेवा के अधिकारी ( आईपीएस ) विजय कुमार को जम्मू कश्मीर को  अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक ( कानून व्यवस्था ) के पद पर स्थानांतरित किया है. विजय कुमार अभी तक कश्मीर ज़ोन के एडीजीपी के ओहदे पर थे. श्री कुमार इस पद पर सबसे अधिक समय तक रहने वाले अधिकारी हैं . इस पद पर उनको दिसंबर  2019 में एस पी पाणी के स्थान पर तैनात किया गया था.   कानून व्यवस्था की दृष्टि से केंद्र शासित क्षेत्र जम्मू कश्मीर के दोनों ही ज़ोन कश्मीर व  जम्मू के पुलिस  महानिरीक्षक  (आईजी ) उनको रिपोर्ट करेंगे.

बिहार के सहरसा के रहने वाले विजय कुमार भारतीय पुलिस सेवा  ( ips vijay kumar ) के  एजीएमयूटी  ( agmut ) कैडर के 1997 बैच के अधिकारी हैं. उन्होंने  दिल्ली की जवाहर लाल नेहरु यूनिवर्सिटी से एम ए की पढ़ाई की है .  आईपीएस विजय कुमार केन्द्रीय रिज़र्व पुलिस बा मेंन्भी रहे हैं . जम्मू कश्मीर कैडर में रहे वह एकमात्र ऐसे आईपीएस हैं जिन्हें जम्मू कश्मीर के आतंकवाद के साथ साथ नक्सल निरोधक ऑपरेशंस  करने का भी तजुर्बा है . विजय कुमार  सीआरपीएफ में अपने कार्यकाल के दौरान नई दिल्ली रेंज में डीआईजी  , कोबरा सेक्टर ( CoBRA sector ) में आईजी , छत्तीसगढ़ सेक्टर में आईजी रहे.

आईपीएस विजय कुमार की गिनती भारत में अलंकृत अधिकारियों में से होती है . उनको उत्कृष्ट और विशिष्ट सेवाओं के साथ साथ वीरता के लिए भी मेडल व कई  सम्मान मिल  चुके हैं . पुईस के काम में कई और उपलब्धियां भी उनके खाते में हैं .