नेपाल की आर्म्ड पुलिस फोर्स की CISF मुख्यालय में बैठक

16
सीआईएसएफ के दल के मुखिया विशेष महानिदेशक आलोक कुमार पटेरिया ने नेपाल की आर्म्ड पुलिस फोर्स के प्रतिनिधिमंडल के मुखिया का स्वागत किया.

नेपाल की सशस्त्र पुलिस यानि आर्म्ड पुलिस फोर्स (APF एपीएफ) के नेपाल से आये अधिकारियों के प्रतिनिधिमंडल ने आज भारत में उद्योगों की सुरक्षा में तैनात केन्द्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF – सीआईएसएफ) के वरिष्ठ अधिकारियों से मुलाक़ात के दौरान महत्वपूर्ण जानकारियों और सूचनाओं का आदान प्रदान किया. नेपाल की एपीएफ का 16 सदस्यीय दल उप महानिरीक्षक (डीआईजी) प्रबीन श्रेष्ठ के नेतृत्व में राजधानी नई दिल्ली स्थित CISF के मुख्यालय सीजीओ कॉम्प्लेक्स पहुंचा था जिसका यहाँ अधिकारियों ने गर्मजोशी से स्वागत किया.

प्रतिनिधिमंडल ने महत्वपूर्ण जानकारियों और सूचनाओं का आदान प्रदान किया.

सीआईएसएफ के दल का नेतृत्व विशेष महानिदेशक (स्पेशल डीजी, मुख्यालय) आलोक कुमार पटेरिया ने किया. दोनों तरफ के पुलिस अधिकारियों ने परस्पर सहयोग के सन्दर्भ में तकनीक के इस्तेमाल पर चर्चा की. उन्होंने घटनाओं के प्रति अपने कार्रवाई, विभिन्न एजेंसियों के बीच तालमेल, तैनाती, प्रशिक्षण और कौशल वृद्धि, जनता से संवाद आदि विषयों पर चर्चा के दौरान अपने आजमाए जा रहे तौर तरीके साझा किये. साथ ही चर्चा आतंकवाद, जनसम्पर्क और विदेशों में तैनाती के सम्बन्ध में भी हुई.

सीआईएसएफ के प्रवक्ता एआईजी हेमेन्द्र सिंह ने बताया कि नेपाल के पुलिस अधिकारियों के साथ हुई इस बैठक में CISF के अधिकारियों ने एक एक प्रेजेंटेशन भी दिया. इसमें बताया गया है कि सीआईएसएफ कितने तरह के काम करती है और अलग अलग क्षेत्रों में उसकी भूमिका क्या रहती है. नेपाली अधिकारियों ने सीआईएसएफ से मिली अहम जानकारियों के लिए आभार व्यक्त किया और देश की महत्वपूर्ण और संवेदनशील बुनियादी ढांचे की सुरक्षा में भूमिका की तारीफ़ की.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here