जम्मू कश्मीर से यूं घूमने निकले छात्र राज्यपाल और SSB अधिकारियों से भी मिले

277
एसएसबी
जम्मू और कश्मीर के छात्रों ने दिल्ली में सशस्त्र सीमा बल की अपर महानिदेशक बी. राधिका से मुलाकात की.

जम्मू और कश्मीर से शेष भारत में भ्रमण पर निकले वहां के छात्रों ने दिल्ली पहुंचने पर सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी SSB) की अपर महानिदेशक बी. राधिका से मुलाकात की. इन नौजवानों के ग्रुप ने शैक्षिक भ्रमण सह अध्ययन यात्रा पर देश के विभिन्न ऐतिहासिक स्थानों की यात्रा के अपने अद्भुत अनुभव साझा किये.

भारत सरकार के “एक भारत श्रेष्ठ भारत” अभियान से प्रेरित सशस्त्र सीमा बल के सिविक एक्शन प्रोग्राम के तहत आयोजित की गई ये “शैक्षिक भ्रमण सह अध्ययन यात्रा” है. राष्ट्रीय एकीकरण और राष्ट्र निर्माण के महत्व पर जोर देते हुए, महानिदेशक एस.एस.बी ने भविष्य के लिए उन्हें शुभकामनाएं दीं.

एसएसबी
सशस्त्र सीमा बल की अपर महानिदेशक बी. राधिका को प्रतीक चिन्ह भेंट करते युवा.

इस शैक्षिक भ्रमण सह अध्ययन यात्रा का आयोजन एसएसबी की 14 वीं वाहिनी ने आयोजित किया. इस अध्ययन दौरे में कुल 30 छात्रों ने हिस्सा लिया, जिसमें से ज़्यादातर 14 से 22 वर्ष की उम्र के बीच हैं.

जम्मू-कश्मीर के इन युवाओं ने भोपाल में भोजताल, राज्य संग्रहालय, जनजातीय संग्रहालय, भारत भवन, इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मानव संग्रहालय, शौर्य स्मारक का दौरा किया. यही नहीं उन्होंने मध्य प्रदेश के राज्यपाल मंगू भाई सी. पटेल से भी मुलाकात की. अपने भोपाल दौरे के दौरान भोपाल में एसएसबी अकादमी में भी गए. वहां उन्होंने विभिन्न शारीरिक गतिविधियों जैसे बाधा पार करना, टग ऑफ वार हॉर्स राइडिंग आदि में हिस्सा लिया. अपनी दिल्ली यात्रा के दौरान यह युवा इंडिया गेट, राष्ट्रीय युद्ध स्मारक, लोटस टेम्पल, राष्ट्रीय विज्ञान केंद्र आदि का दौरा करेंगे.

एसएसबी
जम्मू और कश्मीर के छात्रों से बातचीत करतीं सशस्त्र सीमा बल की अपर महानिदेशक बी. राधिका.

एक विज्ञप्ति के मुताबिक़ एसएसबी नियमित रूप से ऐसे कार्यक्रम आयोजित कर रहा है जिससे युवा देश के विभिन्न क्षेत्रों के सामाजिक, राजनीतिक और सांस्कृतिक पहलुओं को जान सकें और राष्ट्र की विविधता में एकता के विचार को मजबूत कर सकें. इन कार्यक्रमों के निरंतर आयोजन से एस.एस.बी ने ग्रामीण युवाओं को सकारात्मक ऊर्जा प्रदान कर, उन्हें अन्य नकारात्मक गतिविधियों की तरफ जाने से बचाया है तथा उनको राष्ट्र की मुख्यधारा से जोड़ने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है.